जयंती समारोह: तत्कालीन दूरसंचार मंत्री वसंत साठे को जाता है भारत में रंगीन टीवी की शुरुआत का श्रेय - गडकरी

तत्कालीन दूरसंचार मंत्री वसंत साठे को जाता है भारत में रंगीन टीवी की शुरुआत का श्रेय - गडकरी
  • महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता श्री वसंत साठे की 99वीं जयंती
  • भारत में रंगीन टेलीविजन की शुरुआत अस्सी के दशक में हुई
  • डॉ उदय बोधनकर एवं सुनीति बोधनकर सहित आयोजन समिति के गणमान्य सदस्य उपस्थित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में रंगीन टेलीविजन की शुरुआत अस्सी के दशक में हुई। इसका श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के मंत्रिमंडल के दूरसंचार मंत्री वसंत साठेजी को जाता है। इंदिरा कैबिनेट के मंत्री और महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता श्री वसंत साठे की 99वीं जयंती दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में मनाई गई। गडकरी ने महान व्यक्तिमत्व के धनी और क्रांतिकारी नेता वसंत साठे के बहुमुखी जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वसंत साठेजी इंदिरा गांधी के काफी करीबी नेताओ में एक थे और भरोसेमंद नेता के रूप में जाने जाते थे। इस दौरान केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित थे।


गडकरी के साथ ही डॉ उदय बोधनकर एवं सुनीति बोधनकर सहित आयोजन समिति के गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।

पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल टिपनिस, पूर्व सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य यशोधन परांडे, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी प्रदीप भिड़े, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी शीला भिड़े, डॉ. डॉ। मकाशीर, लेखक और शोधकर्ता। एन भास्कर राव, मंजरी सिन्हा, वरिष्ठ पत्रकार विजय नाइक, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव आनंद पाटिल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव एके मागो, देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. इस अवसर पर राजेंद्र प्रसाद की बेटी और प्रसिद्ध नृत्यांगना शोभना नारायण, ईआईएल के पूर्व निदेशक अजय नारायण देशपांडे, लैब इंडिया हेल्थकेयर के प्रमुख वीएस उपाध्याय और एमएसईबी के वरिष्ठ अधिकारी प्रफुल्ल पाठक उपस्थित थे।


कर्नल काकटिकर ने भी साठे साहब के जीवन पर प्रकाश डाला। इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं जब वह महाराष्ट्र के दौरे पर थीं तो साठे साहब ने उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा बनवाए गए किले दिखाए। इंदिरा गांधी किले से इतनी प्रभावित हुईं कि उन्होंने दिल्ली आते ही दिल्ली में शिवाजी महाराज ट्रस्ट की स्थापना की। काकटिकर ने यह भी कहा कि साठे साहब ने महाराष्ट्र की संस्कृति और गौरवशाली इतिहास के प्रचार और प्रसार के लिए खुद को समर्पित कर दिया था। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध संतूर गुरु पद्मश्री पंडित सतीशजी व्यास द्वारा एक मनमोहक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर द्वारा सार्वजनिक उत्सव समिति और श्री छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक राष्ट्रीय समिति के सहयोग से किया जाता है।

Created On :   8 March 2024 1:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story