बरसाती पानी के निकलने के रास्ते बंद

बरसाती पानी के निकलने के रास्ते बंद
नागपुर शहर का बुरा है हाल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगर पालिका प्रशासन से शहर के 227 नालों की सफाई पूरी करने का दावा हो रहा है। हालांकि करीब 55 से अधिक नालों के दुर्गम हिस्सों की सफाई में प्रशासन विफल साबित हुआ है। ऐसे में शहर में रास्तों के बरसाती पानी को बहाकर बड़े नालों तक पहुंचाने वाली स्ट्राम ड्रेन लाइन की मुश्किलें खड़ी हो रही हैं। शहर में 8.50 किमी की स्ट्राम ड्रेन लाइन की सफाई पूरी नहीं हो पाई है। अजनी आरओबी से धंतोली आरओबी तक नाग नदी में मिलने वाली स्ट्राम ड्रेन लाइन के हालात तो लापरवाही को दिखा रहे हैं। इस लाइन के भीतर कई माह से रास्तों की सफाई के मिट्टी और प्लास्टिक के ढेर मौजूद हैं। फुटपाथ के दुकानदारों से खाद्य सामग्री के अवशेष, पत्थरों को भी अंदर डाल दिया गया है। ऐसे में जलसंपदा विभाग के ऊपरी हिस्से से आने वाले बरसाती पानी के सुरक्षित निकलने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो चुका है।

क्या होती है स्ट्राम ड्रेन लाइन : शहर में रास्तों के चौड़ाईकरण और सीमेंटीकरण के चलते बरसाती पानी के गुजरने के विकल्प कम हो जाते हैं। ऐसे में रास्तों के किनारे अंडरग्राउंड स्ट्राम ड्रेन लाइन को तैयार किया जाता है। रास्ते के किनारे फुटपाथ के नीचे से नाले के रूप में प्रमुख नालों तक बरसाती पानी को पहुंचाया जाता है, ताकि परिसर के नीचे और दबे हुए इलाकों में जलजमाव न हो पाए। शहर में करीब 8.50 किमी लंबी ड्रेनेज लाइन क्रियान्वित है। घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से एप्रोच नालों तक सफाई का दावा हो रहा है, लेकिन वास्तविकता में सफाई नजर नहीं आ रही है।

झोपड़पट्टी वाले इलाके को खतरा : अजनी आरओबी से धंतोली तक पहुंचने वाली करीब 1 किमी स्ट्राम ड्रेन लाइन लंबे समय से बुझी पड़ी है। रास्ते के खाद्य सामग्री विक्रेताओं के साथ सफाई मजदूरों की ओर से सफाई के बाद जमा मिट्टी को अंडर ग्राउंड लाइन के भीतर डाल दिया जा रहा है। मनपा के लक्ष्मी नगर जोन कार्यालय से भी इस लाइन की सफाई को लेकर कोई प्रयास नहीं हुआ है। ऐसे में अजनी चौक के ढलान से बरसाती पानी को निकलने की कोई भी जगह नहीं है। कांग्रेस नगर के रेलवे पटरी के किनारे तकिया में करीब 100 से अधिक झोपड़पट्टी मौजूद हैं। लगातार बरसात से इस इलाके में जलजमाव की स्थिति बनने की संभावना बन गई है।

तत्काल निर्देश देकर होगी सफाई : घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से पिछले 5 माह में 227 नालों की सफाई की गई है। इसके साथ ही करीब 8.50 किमी स्ट्राम ड्रेन लाइन को भी साफ किया जा रहा है, ताकि नालों तक प्लास्टिक समेत अन्य गंदगी पहुंचकर जलजमाव की स्थिति तैयार नहीं कर सके। अजनी आरओबी से धंतोली आरओबी की स्ट्राम डेन लाइन की सफाई को लेकर तत्काल निर्देश दिया जाएगा। मनोज तालेवार, अधीक्षक अभियंता, सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, मनपा

Created On :   25 Jun 2023 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story