अनदेखी: धड़ल्ले से काटे जा रहे पेड़ : हरियाली ताक पर, हेरिटेज से मोह नहीं

धड़ल्ले से काटे जा रहे पेड़ : हरियाली ताक पर, हेरिटेज से मोह नहीं
  • उद्यान विभाग की लापरवाही
  • अवैध पेड़ कटाई पर कार्रवाई तो दूर, अधिकारियों ने जानकारी लेने तक की कोशिश नहीं की

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश और राज्य में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर चिंता जताई जा रही हैं। शहर में दीपावली पर पटाखों की समयावधि को भी हाई कोर्ट ने सीमित कर प्रदूषण की रोकथाम करने का निर्देश दिया था, लेकिन महानगरपालिका के उद्यान विभाग को शहर की हरियाली की सुरक्षा करने में अब भी दिलचस्पी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में शहर में अवैध रूप से ठेकेदार पेड़ों की कटाई को अंजाम दे रहे हैं। नागरिकों को जगह की सफाई, पार्किग में बाधा समेत अन्य कारणों का हवाला देकर ठेकेदार दिनदहाड़े हरे-भरे और मजबूत पेड़ों को काट दे रहे हैं। पिछले सप्ताह भर में हेरिटेज श्रेणी के कई पेड़ों की खामला में कटाई कर दी गई। वहीं, दूसरी ओर जगनाड़े चौक पर हल्दीराम शॉप से भी पीपल के पेड़ की कटाई कर दी गई है। हैरानी यह है कि अवैध पेड़ कटाई पर कार्रवाई तो दूर, अधिकारियों ने जानकारी लेने तक की कोशिश नहीं की है।

अवैध रूप से हो रही कटाई : वृक्ष संवर्धन एवं प्राधिकरण नियमावली के तहत पेड़ों की कटाई की अनुमति देने पर वैकल्पिक पौधारोपण का प्रावधान होता है। गैर हेरिटेज श्रेणी के पेड़ की कटाई के बदले में 5 वैकल्पिक पौधे और हेरिटेज श्रेणी के पेड के बदले में 10 पौधों को लगाया जाना है, लेकिन शहर में उद्यान विभाग के पास नागरिक अनुमति के लिए नहीं पहुंचते हैं। उद्यान विभाग की लापरवाही के चलते अवैध रूप से कई ठेका एजेंसी पेड़ों को काट दे रही है। हैरानी यह है कि उद्यान विभाग ने प्रत्येक जोन में आवश्यकता होने पर अनुमति देकर पेड़ कटाई के लिए ठेका एजेंसी भी नियुक्त कर रखी है। बावजूद इसके शहर में पिछले सप्ताह भर में धड़ल्ले से पेड़ों की कटाई कर दी गई।

खामला में पंचनामा आरंभ, जगनाड़े चौक की जानकारी लेता हूं : खामला मार्केट परिसर में अवैध रूप से 30 पेड़ों की कटाई की जानकारी मिली है। ऐसे में उद्यान विभाग की टीम को भेजकर पंचनामा आरंभ कराया गया है। जगनाड़े चौक में हल्दीराम की ओर से पेड़ की कटाई को लेकर जानकारी नहीं मिली थी। इस मामले में पूरी जानकारी लेता हूं। मीठा नीम दरगाह के समीप जलने से पेड़ क्षतिग्रस्त होने पर फायर ब्रिगेड की सहायता से काटा गया है। -रवींद्र भेलावे, उपायुक्त एवं विभाग प्रमुख, उद्यान विभाग मनपा

खामला चौक के समीप कई पेड़ कटाई : 25 एकड़ की मनपा की जगह खामला में सब्जी और मटन मार्केट के समीप धड़ल्ले से पेड़ों की कटाई कर दी गई है। सहकारनगर घाट के समीप में कई पेड़ हेरिटेज श्रेणी में शुमार होते हैं। इन 30 से अधिक पेड़ों में सूबाबुल, बाबूल और करंज के पेड़ का समावेश है। मनपा से लीज पर मिली जगह में बड़े प्रोजेक्ट की खातिर पेड़ों की कटाई कर दी गई है, लेकिन मनपा के उद्यान विभाग से निजी बिल्डर को अनुमति देने के साथ ही वैकल्पिक पौधारोपण की शर्त को लागू नहीं किया गया है।

मीठा नीम दरगाह के पास नीम का पेड़ काटा : मनपा मुख्यालय से महज चंद कदम की दूरी पर स्थित राशन कार्यालय के समीप भी पेड़ कटाई हो गई। उद्यान विभाग का तर्क है कि पेड़ भीतर से जलने की वजह से खोखला हो गया था, ऐसे में क्षतिग्रस्त होने की स्थिति को देखते हुए कटाई का निर्देश देना पड़ा है। कुछ दिनों पहले परिसर के नशेड़ियों ने पेड़ के तने के छेद में आग लगा दी थी।


जगनाड़े चौक के समीप पीपल का पेड़ कटाई : जगनाड़े चौक के समीप हल्दीराम शॉप के समीप 20 साल पुराना पीपल के पेड़ की कटाई कर दी गई है। दीपावली के एक दिन पहले अचानक पेड़ को बाधा मानते हुए कटाई कर दी गई है। इस पेड़ की कटाई की अनुमति पर अब भी सस्पेंस बना हुआ है। उद्यान विभाग के अधिकारियों की ओर से मामले की जानकारी लेने का आश्वासन दिया जा रहा है।

Created On :   17 Nov 2023 6:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story