रोष: खूब की मेहनत लेकिन चुनाव ड्यूटी पर तैनात अनेक कर्मचारी मतदान से रह गए वंचित

खूब की मेहनत लेकिन चुनाव ड्यूटी पर तैनात अनेक कर्मचारी मतदान से रह गए वंचित
  • फार्म-12 और फार्म-12 ए भरने पर बैलेट पेपर से मतदान मिलती है अनुमति
  • अनेकों ने फार्म भरे फिर भी मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं
  • व्यवस्था पर सवालिया निशान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोकसभा चुनाव के लिए सेवा अधिग्रहित कर्मचारियों को मतदान के लिए फार्म-12 और फार्म-12 ए भरने पर बैलेट पेपर से मतदान करने का अधिकार दिया गया है। फार्म भरने पर भी मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं किए जाने से अनेक कर्मचारियों पर मतदान से वंचित रहने की नौबत आ गई है। जहां एक ओर 75 फीसदी मतदान कराने के लिए प्रशासन एढ़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। वहीं चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को मतदान से वंचित रखकर लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

दो बार फार्म भरने पर भी सूची में नाम नहीं : चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों से पहले प्रशिक्षण दरमियान फार्म भरवाए गए। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियाें से फार्म 12 ए (ईडीसी) और निर्वाचन क्षेत्र के बाहर ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियों से फार्म 12 भरवाकर लिए गए। फार्म 12 ए भरने वालों को जिस मतदान केंद्र पर नियुक्ति की गई है, वहां बैलेट पेपर से मतदान का अधिकार है। फार्म 12 भरने वाले कर्मचारियों को मतदान की तारीख से पहले ही दूसरे प्रशिक्षण स्थल पर बैलेट से मतदान की सुविधा उपलब्ध की गई। अनेक कर्मचारियों ने एक नहीं, दो बार फार्म भरे, फिर भी मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं किए जाने की जानकारी मिली है।

शिकायत पर सुनवाई नहीं : नागपुर लोकसभा िनर्वाचन क्षेत्र के सीमा क्षेत्र में कार्यरत एक कर्मचारी ने बताया कि, उनकी ड्यूटी रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगाई गई है। उन्होंने पहले प्रशिक्षण के दौरान फार्म 12 भरकर दिया। दूसरे प्रशिक्षण में उन्हें बैलेट पेपर से मतदान का अधिकर मिलना अपेक्षित था, लेकिन मतदाता सूची में उनका नाम शामिल नहीं किए जाने से मतदान नहीं कर पाए। ई-मेल से निर्वाचन आयोग को शिकायत भी की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हो पाई। नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सीमाक्षेत्र में कार्यरत एक कर्मचारी ने बताया कि, उनकी ड्यूटी उन्हीं के निर्वाचन क्षेत्र में है। उन्होंने फार्म-12 ए भरा है, लेकिन मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं हुआ है।

Created On :   19 April 2024 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story