नागपुर: बैंक खातों व लॉकरों की पड़ताल, हो सकती है वसूली

बैंक खातों व लॉकरों की पड़ताल, हो सकती है वसूली
  • दूसरे दिन भी इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी
  • यह आयकर चोरी का मामला

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महाराष्ट्र समेत चार राज्यों में बुधवार को कोयला व्यापारियों पर हुई इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। नागपुर, चंद्रपुर व पुणे में कोयला व्यापारी व कोल ट्रांसपोर्टरों के आवास व दफ्तरों में दस्तावेजों की जांच-पड़ताल का काम जारी रहा। इनकम टैक्स विभाग के हाथ अहम दस्तावेजों के साथ ही भारी मात्रा में नकदी हाथ लगने की खबर है।

यह आयकर चोरी का मामला

याद रहे इनकम टैक्स विभाग ने कोयला व्यापारी अनिल सप्रा, अनंत कुमार अग्रवाल, संगीता सेल्स, प्रदीप बंसल, चड्ढा ट्रांसपोर्ट व उसके परिवार के आवास व दफ्तरों पर छापे मारे। नागपुर, चंद्रपुर व पुणे में एक साथ छापे पड़े। इनकम टैक्स के सूत्रों की मानें तो यह इनकम टैक्स चोरी का मामला है। कोयले से होने वाली आय को छिपाने के लिए कई तरीके अपनाए गए। इसके लिए फर्जी बिलों का भी सहारा लिया गया। महाराष्ट्र के अलावा छत्तीसगड़, झारखंड व कोलकाता में भी कार्रवाई जारी रही। संबंधित कोल व्यापारियों के बैंक खातों व लॉकरों को भी खंगाला जा रहा है। लॉकरों से जो नकदी मिली, उसका असेसमेंट होगा आैर इनकम टैक्स की वसूली के बाद ही नकदी वापस की जाएगी।

दूसरे दिन भी इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी

बाहर तक फैला हुआ है जाल

इस बीच महाराष्ट्र के अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड व कोलकाता में भी इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी रही। चारों राज्यों के लिंक एक-दूसरे से जुड़े हैं। कोयले का यह कारोबार महाराष्ट्र के बाहर तक फैला है और इससे होने वाली आय के कई लाभार्थी महाराष्ट्र समेत देश भर में है। इनकम टैक्स के अधिकारी कोयला व्यापारियों को हुई आय के सभी स्रोतों का पता लगाकर जुर्माने के साथ इनकम टैक्स की वसूली करने के मूड में है।

अहम दस्तावेजों के साथ नकदी हाथ लगने की खबर

चड्ढा के ऑफिस, घर में जांच

चंद्रपुर में कोल व्यापारी चड्ढा के ऑफिस व घर में दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। चड्ढा रोड लाइन्स के खुटाला परिसर और एमआईडीसी स्थित कार्यालय तथा शास्त्रीनगर स्थित घर पर इनकम टैक्स के दाे दर्जन से ज्यादा अधिकारी दस्तावेजों को कब्जे में लेकर आय का हिसाब लगा रहे थे। कोयले से संबंधित कई बिल्टियां भी कब्जे में ली गई है। चड्ढा परिवार के सदस्यों के मोबाइल भी हिरासत में ले लिए। कर्मचारियों को भी बाहर नही जाने नहीं दिया गया। पुलिस बंदोबस्त में कार्रवाई चल रही थी। इनकम टैक्स की कार्रवाई से कोयला व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

Created On :   3 Nov 2023 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story