अधर में काम: 14 अप्रैल को भी नहीं होगा संविधान प्रस्तावना पार्क का उद्घाटन

14 अप्रैल को भी नहीं होगा संविधान प्रस्तावना पार्क का उद्घाटन
काम अधूरा होने से किया विरोध

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 125वीं जयंती पर अमरावती रोड पर स्थित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विधि महाविद्यालय परिसर में संविधान प्रस्तावना पार्क बनाने की घोषणा की गई। संविधान प्रस्तावना पार्क निर्माण के लिए नागपुर विद्यापीठ ने भी पहल की है। 14 अप्रैल 2023 को नागपुर विद्यापीठ ने प्रस्तावना पार्क का उद्घाटन करने का निर्णय लिया था। काम पूरा नहीं होने की वजह से उद्घाटन को लेकर काफी विरोध हुआ था। इसके चलते उद्घाटन रोका गया। शायद 2024 में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जयंती के दिवस पर प्रस्तावना पार्क का उद्घाटन होने की संभावना थी, लेकिन धीमे चल रहे काम और प्रशासन द्वारा कब तक काम पूरा होगा, इसकी काेई स्पष्टता नहीं होने के कारण अब 14 अप्रैल 2024 को भी इस संविधान प्रस्तावना पार्क का उद्घाटन नहीं हो पाएगा, ऐसा सीनेट सदस्य राहुल हनवते ने कहा है।

पार्क के महाद्वार का काम रुका है : हाल ही में हुए विद्यापीठ के सीनेट सभा में राहुल हनवते ने अधूरे संविधान प्रस्तावना पार्क पर सवाल उठाते हुए काम पूरा करने को लेकर प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव में राहुल हनवते ने कहा कि, प्रस्तावना पार्क का काम पूरा नहीं होने पर भी विद्यापीठ ने 14 अप्रैल 2023 को उद्घाटन करने को लेकर जल्दबाजी की थी, लेकिन अब विद्यापीठ पार्क को लेकर गंभीर नहीं दिख रखा है। इस प्रस्ताव पर जवाब देते हुए विद्यापीठ ने कहा कि, विधि महाविद्यालय परिसर अमरावती रोड पर उडान पुल निर्माण का काम चल रह है। प्रस्तावना पार्क के सामने से जाने वाले उडान पुल की ऊंचाई निश्चित नहीं होने की वजह से प्रस्तावना पार्क के महाद्वार का काम रुका है। विद्यापीठ की लोक निर्माण विभाग के साथ बैठक हुई है। महाद्वार को लेकर जल्द ही इस्टीमेट तैयार कर काम पूरा किया जाएगा। प्रस्तावना पार्क पूरा करने को लेकर हम गंभीर है, ऐसा भी विद्यापीठ ने कहा है।

उडान पुल की ऊंचाई तो पहले से तय होगी : राहुल हनवते ने कहा कि, प्रस्तावना पार्क के सामने से जाने वाले उडान पुल की ऊंचाई निश्चित नहीं होने की वजह से प्रस्तावना पार्क के महाद्वार का काम रुका है, ऐसा विद्यापीठ का कहना है। अमरावती रोड पर उडान पुल बनाने का प्रशासन ने जब निर्णय लिया तब वो पुल कहां से कहां तक बनाया जाएगा, उसकी ऊंचाई कितनी होगी, सारा नक्शा पहले तय किया होगा। फिर उडान पुल के ऊंचाई का सवाल कहां से आया।

2 करोड़ 63 लाख का निधि मंजूर : 2019 को संविधान दिवस पर इस संविधान प्रस्तावना पार्क का भूमिपूजन किया गया। पार्क निर्माण के लिए विद्यापीठ ने पहल की। गिरीश गांधी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया। समिति की देख-रेख में नासुप्र द्वारा पार्क का निर्माण प्रस्तावित है। समिति के प्रस्ताव पर सामाजिक न्याय विभाग ने 2 करोड़ 63 लाख रुपए मंजूर किए हैं। इसके चलते संविधान प्रस्तावना पार्क तैयार करने का पूरा काम लोक निर्माण विभाग को दिया गया।

बाबासाहब की प्रतिमा वैसी ही कब तक रखी रहेगी : संविधान प्रस्तावना पार्क के बीच में हाथ में संविधान लेकर डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाने वाली है। इसके लिए नागपुर में ही बाबासाहब की करीब साढ़े सात फीट की प्रतिमा भी तैयार की गई है। प्रतिमा को प्लॉस्टिक से ढंक कर रखा गया है। जब तक संविधान प्रस्तावना पार्क का काम पूरा नहीं होता, तब तक यह प्रतिमा वैसी ही रखी रहेगी, इसलिए कब तक यह प्रतिमा रखी रहेगी, ऐसा सवाल भी अब लोग पूछ रहे हैं।

Created On :   15 Nov 2023 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story