मेडिकल को सुरक्षा-कवच : ऊंची चारदीवारी और ऑटोमेटिक बैरियर के साथ 100 सीसीटीवी की खुफिया नजर

मेडिकल को सुरक्षा-कवच : ऊंची चारदीवारी और ऑटोमेटिक बैरियर के साथ 100 सीसीटीवी की खुफिया नजर
  • 250 एकड़ में फैला है परिसर
  • योजना के अनुसार हर एकड़ पर कम से कम खर्च होंगे 2 करोड़ रुपए
  • 24 घंटे होगी परिसर की निगरानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में आए दिन कोई न कोई अवांछित घटनाएं होती हैं। स्वास्थ्य कर्मियों व डॉक्टरों पर हमले, मारपीट, असामाजिक तत्वों की गतिविधियां बढ़ने से चोरी, मरीजों के परिजनों को गुमराह करना आदि घटनाएं आम बात हो चुकी हैं। स्वास्थ्य कर्मियों के संगठनों की गुहार पर इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए विशेष उपाय योजना पर जोर दिया जा रहा है। नागपुर के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) प्रशासन ने भी विशेष दखल ली है। मेडिकल की नई योजनाओं में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जाने वाला है।

अमृत महोत्सव वर्ष में नई योजनाएं

यह साल मेडिकल का अमृत महोत्सव साल है। मेडिकल के बरसों से विचाराधीन प्रस्तावों में से कुछ प्रस्तावों को सरकार ने नई योजनाओं के साथ मंजूरी दी है। 250 एकड़ में फैले मेडिकल परिसर की 514 करोड़ रुपए की विविध योजनाओं को मंजूरी मिली है। इसमें से 283 करोड़ की विकास योजनाओं को प्रशासकीय मंजूरी मिली है। इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी की जा रही है। विकास योजनाओं में मेडिकल के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुरक्षा विषय को भी महत्वपूर्ण बताया है। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से विविध उपाय योजनाएं की जाने वाली है। विषम घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सुरक्षा उपाय योजना पर काम किया जाएगा।

24 घंटे होगी परिसर की निगरानी

सूत्रों ने बताया कि मेडिकल के पूरे परिसर में उंची सुरक्षा दीवारें बनाई जाने वाली है। इसके अलावा परिसर में आने-जानेवाले हर वाहन की निगरानी की जाएगी। निगरानी के लिए सुरक्षा गार्ड होंगे, जो केवल जरूरी वाहनों को ही प्रवेश देंगे। अनावश्यक वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मेडिकल के स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों तथा प्रशासनिक वर्ग के अधिकारी व कर्मचारियों काे प्रवेश में परेशानी नहीं होगी। हालांकि वाहनों को सबसे पहले ऑटोमैटिक बूम बैरियर के सामने रोका जाएगा। पूछताछ के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल पहले से एक बूम बैरियर प्रायाेगिक तौर पर लगा है, लेकिन इसका कोई विशेष असर नहीं हो रहा है। विकास कार्य के दौरान सुरक्षा के लिहाज से नई उपाय योजना की जाने वाली है। मेडिकल परिसर में आवाजाही करने वालों की गतिविधियों की निगरानी के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे के माध्यम से परिसर की 24 घंटे निगरानी की जाएगी। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर मेडिकल इमारत व बाहरी परिसर में सुरक्षा गार्ड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। सूत्रों ने बताया कि मेडिकल को आने वाले समय में पूरी तरह सुरक्षित करने का लक्ष्य है।

Created On :   12 Jun 2023 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story