स्वच्छता: इंदौर, पुणे की तर्ज पर शहर में 10 जोन में ट्रांसफर स्टेशन, मंगलवारी जोन शुरू

इंदौर, पुणे की तर्ज पर शहर में 10 जोन में ट्रांसफर स्टेशन, मंगलवारी जोन शुरू
  • कचरा ट्रांसफर स्टेशन के कॉम्पैक्टर व्यवस्था का जायजा लिया
  • मनपा के यांत्रिकी विभाग से वाहनों की खरीदी
  • कचरे को संकलन रखने की समस्या से छुटकारा

डिजिटल डेस्क, नागपुर । महानगरपालिका के आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने मंगलवारी बाजार परिसर में शहर के पहले कचरा ट्रांसफर स्टेशन के कॉम्पैक्टर व्यवस्था का जायजा लिया। इस अवसर पर घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त डॉ. गजेंद्र महल्ले, मंगलवारी जोन के प्रभारी सहायक आयुक्त प्रकाश वराडे, यांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता उज्ज्वल लांजेवार, विद्युत विभाग के कार्यकारी अभियंता राजेंद्र राठोड, लोकेश बासनवार, धरमपेठ जोन के स्वच्छता अधिकारी दीनदयाल टेंभेकर समेत अन्य स्वच्छता निरीक्षक उपस्थित थे।

12 करोड़ 85 लाख से वाहन खरीदी : शहर में ट्रांसफर स्टेशनों को तैयार करने के लिए मनपा के यांत्रिकी विभाग से वाहनों की खरीदी कर ली गई है। स्वच्छ भारत अभियान-1.0 की निधि से 30 काम्पेक्टर और 10 ट्रक हूक लोडर को खरीदा गया है। टीपीएस कंपनी की ओर से निर्मित वाहनों को करीब 12 करोड़ 85 लाख 70 हजार रुपए की निधि से खरीदा गया है। शहर के 10 जोन में 10 ट्रांसफर स्टेशनों में इन वाहनों को सुचारू किया जाएगा। घरों से संकलन होने वाले कचरे को बड़े वाहनों में डालने के लिए इस प्रक्रिया को क्रियान्वित किया जा रहा है, ताकि कचरे में मिट्‌टी मिलाने और परिसर में कचरा संकलन कर होने वाली गंदगी से सुरक्षा की जा सके।

तीन स्थानों से होगा आरंभ : इंदौर, पुणे की तर्ज पर शहर में 10 जोन में ट्रांसफर स्टेशन तैयार करने का फैसला किया गया है। पहले चरण में मंगलवारी मछली बाजार, संतरंजीपुरा जोन के बस्तरवाड़ी और हनुमाननगर जोन के बुधवार बाजार में ट्रांसफर स्टेशन तैयार होंगे। इन ट्रांसफर स्टेशनों में घरों से छोटे वाहनों में संकलित वाहनों को काम्पेक्टर की सहायता से बंद डिब्बों में दबाकर बड़े वाहनों पर लादा जाएंगा। इसके बाद कचरे को भांडेवाड़ी डंपिंग यार्ड में पहुंचाया जाएगा। कचरे को सुसबिडी कंपनी को व्यवस्थापन के लिए दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में छोटे वाहनों को खाली करने में देरी से निजात मिलने के साथ ही कचरे को जल्द से जल्द भांडेवाड़ी में पहुंचाने में सुविधा होगी। इसके साथ ही कचरा कंपनियों की ओर से कचरे को संकलन रखने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

जल्द ही 10 जोन में आरंभ करने का दावा : महानगरपालिका प्रशासन ने साल 2019 में कचरा संकलन के लिए दो एजेंसियों को नियुक्त किया है। दोनों एजेंसियों से मनपा के अनुबंध में प्रत्येक जोन में कचरा ट्रांसफर स्टेशनों को स्थापित करने का प्रावधान किया गया है, लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी ट्रांसफर स्टेशन तैयार करने में मनपा प्रशासन सफल नहीं हो पाया था। ऐसे में छोटे वाहनों से घरों से कचरा संकलन के बाद प्रत्येक जोन के अनेक इलाकों में जमा करना पड़ रहा था। इस कचरे को बड़े वाहनों से भांडेवाड़ी पहुंचाने में समय अधिक लगने से खासी दिक्कत हो रही थी। ऐसे में अब एसबीएम- 1.0 की 12 करोड़ 85 लाख रुपए की निधि से 30 काम्पेक्टर और 10 लोडिंग ट्रकाें की खरीदी की गई है। इन वाहनों की सहायता से कचरे को जल्द से जल्द भांडेवाड़ी पहुंचाने में सुविधा होगी। कचरा संकलन होने से होने वाली परेशानी से निजात भी मिलेगी। प्रायोगिक तौर पर मंगलवारी जोन में काम्पेक्टर समेत ट्रांसफर स्टेशन को आरंभ किया गया है। जल्द ही 10 जोन में भी आरंभ करने का दावा अधिकारी कर रहे हैं।

4 माह में ट्रांसफर स्टेशन क्रियान्वित करने का लक्ष्य : शहर में कचरा संकलन में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए ट्रांसफर स्टेशनों को बनाने का प्रयास हो रहा है। घरेलू कचरा छोटे वाहनों से संकलन के बाद बड़े वाहनों की सहायता से भांडेवाड़ी कम समय में पहुंचाने में सुविधा होगी। मनपा से वाहनों की खरीदी कर दोनों एजेंसियों को किराये पर मुहैया कराया जा रहा है। वाहनों की देखभाल, दुरुस्ती समेत अन्य दायित्वों को दोनों कंपनियों को पूरा करना होगा। कचरा जमा होने से होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए 4 माह में ट्रांसफर स्टेशनों को क्रियान्वित करने का लक्ष्य रखा है। -डॉ गजेंद्र महल्ले, उपायुक्त, घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष, मनपा


Created On :   16 April 2024 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story