लापरवाही: बंद कार से डरी नागपुर मनपा, जगह छोड़ सड़क बनाई

बंद कार से डरी नागपुर मनपा, जगह छोड़ सड़क बनाई
  • हार्डवेयर के संचालक की है कार
  • मनपा की लापरवाही के और भी हैं उदाहरण

डिजिटल डेस्क, नागपुर. दो साल से सड़क किनारे बंद पड़ी कार से मनपा डर गई। डीपीसी की निधि से अजीबोगरीब कारनामा करते हुए अधिकारियों ने कार की जगह छोड़कर रास्ते का डामरीकरण कर डाला। हद यह कि डेढ़ माह पहले बनी सड़क को लेकर मनपा के अभियंताओं को जानकारी भी नहीं। तर्क दिया जा रहा है कि बंद कार को हटाने में आने वाली मुश्किलों के चलते ठेका एजेंसी ने निर्माणकार्य को पूरा कर दिया है। यहां से महज 500 मीटर की दूरी पर वर्कशॉप विभाग से टोईंग वैन बुलाकर कार को हटाया जा सकता था।

हार्डवेयर के संचालक की है कार

डेढ़ माह पहले ऊंटखाना परिसर में रमाबाई उद्यान के समीप स्थानीय विधायक मोहन मते की विकास निधि से 1200 मीटर रास्ते को दुरूस्त किया गया है। समीप में ही क्रीड़ा चौक स्थित हार्डवेयर के संचालक सुशील पात्रा का घर है। करीब दो साल पहले उन्होंने अपनी कार (क्रमांक एमएच-31 डीवी- 7135) यहां खड़ी की है।

दक्षिण-पश्चिम का इलाका

नितिन झाड़े, कनिष्ठ अभियंता, नियोजन समिति, दक्षिण क्षेत्र के मुताबिक ऊंटखाना में रमाबाई उद्यान परिसर का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम में शुमार होता है। इस क्षेत्र का प्रभार कनिष्ठ अभियंता किशोर माथुरकर के पास है।

दक्षिण क्षेत्र से निर्माणकार्य

किशोर मातुरकर, कनिष्ठ अभियंता, नियोजन समिति, दक्षिण- पश्चिम क्षेत्र के मुताबिक ऊंटखाना में मॉल से लेकर रमण साइंस सेन्टर तक का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में शामिल है। अशोक चौक तक क्षेत्र दक्षिण क्षेत्र में नितीन झाड़े के तहत आता है।

मनपा की लापरवाही के 2 और उदाहरण

कामठी रोड स्थित शांतिनगर परिसर में करीब दो साल पहले सीमेंट रास्ता बना है। इस रास्ते पर बड़ा नाला है। इस नाले के आधे हिस्से पर सीमेंट पुल बनाया गया है, जबकि आधे हिस्से को पाइप डालकर सीमेंटीकरण कर दिया गया। व्यस्त आवाजाही से पाइप धंसने के कारण जानलेवा स्थिति बन गई है।

दहीबाजार से आने वाले रास्ते पर करीब 7 साल से तवेरा वाहन खड़ा होने से नागरिक रास्ते का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में शांतिनगर के रास्ते पर वाहनों की भीड़ बढ़ गई है।

मनपा अभियंताओं को नहीं पता कार्यक्षेत्र : ऊंटखाना परिसर में खड़ी कार के दायरे में बनी सड़क को लेकर मनपा के अभियंताओं को जानकारी नहीं है। नियोजन समिति का काम संभालने वाले विभाग के कार्यकारी अभियंता कमलेश चव्हाण ने दक्षिण क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता नितीन झाड़े से संपर्क करने का निर्देश दिया। नितीन झाड़े ने ऊंटखाना क्षेत्र का समावेश दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में होने के चलते संबंधित कनिष्ठ अभियंता किशोर माथुरकर से संपर्क करने का निर्देश दिया। किशोर माथुरकर ने दक्षिण क्षेत्र में ही ऊंटखाना के होने की जानकारी देकर दोबारा से नितीन झाड़े से संपर्क करने को कहा। नियोजन समिति के माध्यम से निर्मित रास्तों को लेकर अधिकारियों की लापरवाही बनी हुई है।

Created On :   11 Sep 2023 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story