कार्रवाई: पुलिस की सुरक्षा के बीच पहुंचे नासुप्र के दल को लोगों ने रोका, फिलहाल कार्रवाई टली

पुलिस की सुरक्षा के बीच पहुंचे नासुप्र के दल को लोगों ने रोका, फिलहाल कार्रवाई टली
  • एचबी टाउन में सुरक्षा दीवार हटाने को लेकर विवाद
  • स्थानीय महिला-पुरुष जेसीबी के सामने धरने पर बैठ गए
  • 15 दिन का दिया समय

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर सुधार प्रन्यास ने एचबी टाउन के संकल्प अपार्टमेंट की सुरक्षा दीवार हटाने के लिए शुक्रवार को पुलिस की सुरक्षा में दल भेजा। नासुप्र के विभागीय अधिकारी (पूर्व) नेपाल भाजीपाले और पारडी के पुलिस निरीक्षक के नेतृत्व में दल ने जैसे ही सुरक्षा दीवार और अवैध रूप से संचालित उमंग सावजी होटल हटाने की कार्रवाई शुरू की स्थानीय नागरिक रामभगत अग्रवाल, मिथिलेश चौधरी सहित कई महिलाएं जेसीबी के सामने धरने पर बैठ गए। जिससे माहौल काफी गर्मा गया। नागरिकों का आरोप है कि, नासुप्र, बिल्डर के प्रभाव में आकर कालोनी की सुरक्षा दीवार हटा रहा है, जबकि, नासुप्र के अधिकारियों का तर्क है कि, भूखंड के विकास प्लान के मुताबिक 60 फीट चौड़े रास्ते के बीच सुरक्षा दीवार बनाई गई है। हालांकि, पूर्व पार्षद पुरुषोत्तम हजारे की मध्यस्थता के बाद नागरिकों ने 15 दिन का समय मांगने के बाद फिलहाल सुरक्षा दीवार तोड़ने की कार्रवाई को रोक दिया गया है।

बिल्डर के प्रभाव में आकर कार्रवाई करने का आरोप : करीब 30 साल पहले पारडी परिसर में भंडारा रोड पर एचबी टाउन में संकल्प अपार्टमेंट निर्माणकार्य की अनुमति दी गई। योजना के मुताबिक सार्वजनिक उपयोग की जगह के समीप मुख्य रास्ते को जोड़कर 60 फीट के रास्ता मंजूर किया गया था, लेकिन इस रास्ते को बनाया नहीं गया। नागरिकों की ओर से सार्वजनिक उपयोग के इस भूखंड पर उद्यान विकसित किया और सुरक्षा के लिहाज से दीवार बना दी, लेकिन साल 2019 में नासुप्र के अधिकारियों ने सार्वजनिक उपयोग का भूखंड एक बिल्डर को हस्तांतरित कर दिया और 60 फीट के रास्ते को भी नासुप्र ने रद्द कर दिया है। इस बिल्डर द्वारा निर्माणकार्य सामग्री लाने की सुविधा के लिए सुरक्षा दीवार तोड़ने का प्रयास किया गया। इतना ही नहीं, नासुप्र के अधिकारियों ने 7 माह पहले दीवार तोड़ने का नोटिस देने के बाद कोई औपचारिकता भी पूरी नहीं की। नागरिकों ने नासुप्र के नोटिस का जवाब को देने के साथ स्थानीय न्यायालय में नासुप्र के फैसले को चुनौती भी दी है। मामला न्यायालय में लंबित होने के बाद भी नासुप्र के अधिकारी शुक्रवार को अचानक पुलिस के बंदोबस्त में पहुंच गए और सुरक्षा दीवार तोड़ने की कार्रवाई शुरू की।

उमंग सावजी होटल तोड़ने के बाद लौट गया तोड़ू दस्ता : दूसरी ओर नासुप्र के विभागीय अधिकारी (पूर्व) नेपाल भाजीपाले के मुताबिक नासुप्र ने 60 फीट के रास्ते का निर्माणकार्य रद्द नहीं किया है। करीब 7 माह पहले नियमों के तहत संकल्प अपार्टमेंट के नागरिकों और उमंग हाटेल के संचालक को अतिक्रमण हटाने का नोटिस दिया गया है। अदालत से स्टे मिलने के बाद कार्रवाई को तत्काल रोक दिया जाएगा। पूर्व नगरसेवक पुरुषोत्तम हजारे की मध्यस्थता पर नागरिकों ने लिखित रूप में 15 दिन की समयावधि मांगी। इसके बाद नासुप्र के अधिकारियों ने होटल तोड़ने के बाद कार्रवाई को रोक दिया है।

Created On :   17 Feb 2024 9:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story