उपक्रम: नागपुर विद्यापीठ की अनोखी पहल

नागपुर विद्यापीठ की अनोखी पहल
  • "रीचिंग टू अनरीच्ड' से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा
  • भंडारा जिले के प्राचीन स्थलों से शुरुआत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ के परिक्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिले और स्थानीय लोगों को राेजगार उपलब्ध कराने के मूल उद्देश्य से नागपुर विद्यापीठ ने -"रीचिंग टू अनरीच्ड' अभिनव उपक्रम शुरू किया है। शताब्दी महोत्सव के अवसर पर नागपुर विद्यापीठ द्वारा चलाए जाने वाले इस अनोखी पहल के तहत ऐतिहासक पर्यटन स्थलों की जानकारी एकत्र की जा रही है। इसी के चलते कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी ने भंडारा जिले के विभिन्न प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्थलों का निरीक्षण किया है।

बैठक में दी सूचना : शताब्दी महोत्सव के अवसर पर ललित कला विभाग की ओर से भंडारा जिले के विभिन्न हिस्सों में मंडई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस में परिसर के कॉलजों की भागीदारी को बढ़ावा मिले, इसलिए डॉ. सुभाष चौधरी ने पवनी स्थित शिवाजी विज्ञान कॉलेज में संबंधित सभी कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक ली। उन्होंने भंडारा जिले के विभिन्न स्थानों पर नवंबर और दिसंबर में आयोजित होने वाले मंडई कार्यक्रमों की योजना के साथ नियोजन करने की सूचना की।

कुलगुरु ने दौरा किया : प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्थलों के निरीक्षण दौरे पर कुलगुरु डाॅ. चौधरी और पूरी टीम ने पवनी तहसील के तिलोटा खैरी में 3 हजार साल पुरानी बरीयल संस्कृति, विष्णु मंदिर परिसर के सामने पाए जाने वाले 300 साल पहले का गरुड़ खांब, विरली खंडार का स्टोन सर्कल और बौद्ध स्तूप का दौरा किया।

Created On :   18 Nov 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story