नागपुर मनपा: सार्वजनिक मंडलों में नहीं मिली एक भी पीओपी मूर्ति

सार्वजनिक मंडलों में नहीं मिली एक भी पीओपी मूर्ति
  • निर्माल्य से बनेगी जैविक खाद
  • सार्वजनिक मंडलों में नहीं मिली एक भी पीओपी मूर्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मनपा की ओर से सार्वजनिक मंडलों की गणेश मूर्तियों के विसर्जन की कोराड़ी में व्यवस्था की गई। पिछले दो दिनों से लगातार कोराड़ी में विसर्जन चल रहा है। अब तक करीब 585 सार्वजनिक मूर्तियों का विसर्जन हुआ है, इनमें से एक भी पीओपी की मूर्ति नहीं पाई गई है। ऐसे में मनपा ने बड़ी राहत की सांस ली है। हालांकि शहर में शुक्रवार देर शाम तक घरेलू मूर्तियों का विसर्जन होता रहा है। शहर में अब तक 148112 मूर्तियों का विसर्जन हुआ है। इनमें से 140293 मिट्टी और 7189 पीओपी मूर्तियां पाई गई हैं। तमाम दावों के बाद भी घरेलू मूर्तियों में पीओपी को मनपा नहीं रोक पाई है।

पीओपी मूर्तियों पर कार्रवाई कैसे : गणेशोत्सव के दौरान मनपा ने मुश्तैदी दिखाई, लेकिन पीओपी मुक्त गणेशोत्सव नहीं हो पाया है। पर्यावरणपूरक विसर्जन के लिए 413 कृत्रिम विसर्जन टैंक बनाकर 1645 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया था। इसके अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया गया है। घरेलू मूर्तियों में पीओपी की मूर्तियां पाई गई हैं। शहर में गणेशोत्सव के आरंभ से पहले आला अधिकारियों ने बड़े-बड़े दावे किए थे। मूर्ति की खरीदी के दौरान सेल्फी लेकर रखने की हिदायत भी दी थी, ताकि विसर्जन के दौरान पीओपी की मूर्ति मिलने पर विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जा सके, लेकिन शहर में मिली 7189 पीओपी मूर्तियों को लेकर प्रशासन ने अब तक कोई भी पहल नहीं की है।

178.2 टन निर्माल्य संकलन : शहर के 10 जोन कार्यालयों के अंतर्गत 211 स्थानों पर 394 कृत्रिम विसर्जन टैंक की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही 19 मोबाइल विसर्जन टैंक और 15 निर्माल्य संकलन वाहनों की भी व्यवस्था की गई थी। फुटाला तालाब, अंबाझरी तालाब, सोनेगांव तालाब, गांधीसागर तालाब, पुलिस लाइन टाकली तालाब, सक्करदरा तालाब और नाईक तालाब परिसर के साथ ही मोबाइल वाहनों में भी विसर्जन प्रक्रिया जारी रही। करीब 178.2 टन निर्माल्य का संकलन हुआ है। सर्वाधिक निर्माल्य 27.03 टन नेहरू नगर जोन में पाया गया, जबकि सबसे कम निर्माल्य कोराड़ी में 4.3 टन ही निर्माल्य का संकलन हुआ है।

निर्माल्य से बनेगी जैविक खाद

डॉ. गजेन्द्र महल्ले, उपायुक्त घनकचरा विभाग, मनपा के मुताबिक शहर में निर्माल्य संकलन से भांडेवाड़ी में खाद निर्माण प्रक्रिया को आरंभ किया गया है। इस खाद को पिछले साल नागरिकों ने अपने घरों में बाग के लिए इस्तेमाल किया था। इस मर्तबा भी जैविक खाद नागरिकों को मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही उद्यान विभाग को भी बाग में इस्तेमाल के लिए देंगे। कोराड़ी में सार्वजनिक मंडलों में एक भी पीओपी की मूर्ति नहीं मिलने से सकारात्मक परिवर्तन की उम्मीद की जा रही है।

Created On :   1 Oct 2023 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story