नागपुर: पेंच व्याघ्र प्रकल्प की सीमा तय, 58 गांवों में सर्वेक्षण, 50 हेक्टेयर अतिक्रमण हटा

पेंच व्याघ्र प्रकल्प की सीमा तय, 58 गांवों में सर्वेक्षण, 50 हेक्टेयर अतिक्रमण हटा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. पेंच व्याघ्र प्रकल्प की सीमा को तय कर दिया गया है। सर्वे के माध्यम से करीब डेढ़ साल तक यह काम चला, जिसके बाद खंभों की मदद से जंगल की सीमा तय की गई। इसे अब डिजिटाइज्ड भी किया गया है। यानी अब पेंच की सीमा को ऑनलाइन देखा जा सकेगा। इससे होने वाले अतिक्रमण के बारे में तुरंत समझ में आएगा। वहीं, कोई घटना होने पर उसकी हद को भी सही तरह से समझा जा सकेगा।

ऐसे पूरा हुआ सर्वेक्षण

पेंच टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र को 1975 में राष्ट्रीय उद्यान और 1999 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। यहां 40 से अधिक बाघों के अलावा दुर्लभ पौधे व जीवों की प्रजातियां हैं। बाघ अभयारण्य की संरक्षण स्थिति में सुधार करने और इसके शेष संसाधनों को संरक्षित करने के लिए, एक गहन सर्वेक्षण और सीमांकन की आवश्यकता थी। स्पष्ट सीमाओं के बिना, फील्ड स्टाफ को बाघ आरक्षित क्षेत्र में गश्त करना, अतिक्रमणों को नियंत्रित करना और कटाई या खनन जैसी अवैध गतिविधियों को रोकना बहुत मुश्किल लगता था। प्रभागीय सर्वेक्षकों और पट्टे पर नियुक्त सर्वेक्षकों की सहायता से टाइगर रिजर्व की सीमाओं का संपूर्ण सर्वेक्षण किया गया। गांव के सर्वेक्षण से पहले, लोगों को उनकी प्रक्रिया के बारे में सूचित करने के लिए प्रति गांव में एक बैठक आयोजित की गई थी। सर्वे का काम डेढ़ साल तक चलता रहा।

58 गांवों में एक सर्वेक्षण

पेंच टाइगर रिजर्व के बफर जोन में नागलवाड़ी और पावनी यूनियन कंट्रोल फॉरेस्ट जोन में कुल 39 गांव हैं। 58 गांवों में एक सर्वेक्षण किया गया था क्योंकि बाघ रिजर्व के तहत क्षेत्रीय वन प्रभाग के कई गांवों का भी सर्वेक्षण किया गया था। कुल 660 किमी सीमा का सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण कार्य को स्थायी बनाने के लिए राज्य योजना एवं कैम्पा योजना के माध्यम से प्राप्त धनराशि के आधार पर सीमांकन किया गया। सीमांकन के दौरान कुल 4277 वर्ग 1 और 3231 वर्ग 2 खंभे खड़े किए गए हैं।

50 हेक्टेयर अतिक्रमण हटाया

इस प्रक्रिया के दौरान 50 हेक्टेयर से अधिक अतिक्रमण साफ़ किया गया। सभी स्तंभों के स्थान को डिजिटल कर दिया गया है और भविष्य के संदर्भ के लिए पेंच टाइगर रिजर्व की सीमाओं के भीतर एक मानचित्र पर रखा गया है।

Created On :   12 April 2024 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story