विकास: सिंदी में 673 करोड़ की लागत से बनेगा ड्राइपोर्ट

सिंदी में 673 करोड़ की लागत से बनेगा ड्राइपोर्ट
पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत पूर्ण होगा काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्धा जिलांतर्गत सिंदी में 673 करोड़ की लागत से ड्राइपोर्ट बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा मेसर्स डेल्टाबल्क शिपिंग इंडिया प्रा. लिमिटेड के एक एसपीवी मेसर्स डीसी मल्टी मॉडल पार्क (नागपुर) लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यहां 673 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत 150 एकड़ क्षेत्र में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जाएगा। यह परियोजना पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत पूर्ण की जाएगी।

यह राज्य का पहला एमएमएलपी होगा। इससे पहले जून 2021 में भी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) व जवाहरलाल नेहरु पोर्ट ट्रस्ट के बीच इसी प्रकल्प को पूरा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए थे।

आर्थिक विकास को गति मिलने की उम्मीद : इस प्रकल्प को देश के विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि माना जा रहा है। इस एमएमएलपी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहला चरण 137 करोड़ रुपये के निवेश से दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। एमएमएलपी 45 वर्षों की दीर्घकालिक अवधि में लगभग 9.47 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो को पूरा करेगा और नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर और गोंदिया जैसे क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा देगा। इससे रोजगार के बेहतरीन अवसर उत्पन्न होने की संभावना है साथ ही समूचे विदर्भ में आर्थिक विकास को गति मिलने की उम्मीद है।

नागपुर विमानतल से 48 किमी की दूरी : यह मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क सिंदी (रेलवे स्टेशन के पास) में विकसित किया जाएगा जो रणनीतिक रूप से एक ओर नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग और दूसरी तरफ हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेल लाइन से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेल लाइन पर सिंदी रेलवे स्टेशन से 3.0 किमी लंबी रेल साइडिंग का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है। एमएमएलपी को चार लेन नागपुर-औरंगाबाद, एनएच 361 से भी जोड़ा जाएगा। प्रस्तावित एमएमएलपी की दूरी नागपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 48 किमी और नागपुर रेलवे स्टेशन से 56 किमी है।

Created On :   14 Dec 2023 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story