चर्चा: आरक्षण की रियायतों का लाभ न लें एससी, एसटी के क्रीमीलेयर : आठवले

आरक्षण की रियायतों का लाभ न लें एससी, एसटी के क्रीमीलेयर : आठवले
दैनिक भास्कर के संपादकीय सहयोगियों से आठवले ने चर्चा की

डिजिटल डेस्क, नागपुर । आरक्षण का लाभ जरुरतमंदों को दिलाने का आह्वान करते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने कहा है कि हर वर्ग के कमजोर लोगों को विकास के मामले में रियायत मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा-अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को जाति आधार पर आरक्षण मिला है। वस्तुस्थिति यह है कि इन वर्गों का आरक्षण कायम रखना आवश्यक है। आरक्षण मामले में इन वर्गों में क्रीमीलेयर अर्थात मलाईदार तबके का वर्गीकरण नहीं है। लेकिन इन वर्गों के आर्थिक तौर से संपन्न लोगों ने आरक्षण का लाभ पाने के संंबंध में विचार करना चाहिए। होना तो यह चाहिए कि एससी, एसटी के क्रीमीलेयर स्वैच्छिक तौर से आरक्षण की रियायतों का लााभ न लें। आठवले ने यह भी कहा कि वे अपने परिवार के सदस्यों को आरक्षण का लाभार्थी नहीं बनाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जातीय जनगणना को लेकर मतभेद हो सकते हैं, लेकिन जनगणना से जातिवाद नहीं बढ़ने वाला है। वास्तविकता यह है कि लोगों के मन में जातिवाद है। ओबीसी ही नहीं, सभी जाति की गणना की जाए। दैनिक भास्कर के संपादकीय सहयोगियों से आठवले ने चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि आरक्षण के मामले के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग का अनुशेष दूर होने लगा है। 20 वर्ष में अनुसूचित जाति समाज में अवसर का लाभ पाने की स्पर्धा बढ़ी है।

दो सीटों पर दावा : आठवले ने कहा कि महाराष्ट्र में रिपाई लोकसभा की दो सीटों पर दावा करेगी। वे शिर्डी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। इस संबंध में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील सहित अन्य नेताओं से चर्चा कर चुके हैं। सोलापुर लोकसभा सीट पर भी उनकी पार्टी का दावा रहेगा। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना में भाजपा अपने बल पर चुनाव लड़ रही है। रिपाई ने मध्यप्रदेश में भाजपा को समर्थन दिया है, लेकिन राजस्थान, तेलंगाना में 15 से 20 सीटों पर रिपाई चुनाव लड़ने को तैयार है। उत्तर प्रदेश में रिपाई बसपा का विकल्प बन रही है। बसपा के कई नेता रिपाई के संपर्क में हैं। पिछले चुनाव में उत्तरप्रदेश में मुस्लिम समुदाय कांग्रेस के साथ नहीं था। इस बार मुस्लिम समुदाय के लिए रिपाई विकल्प बन सकती है। आठवले ने यह भी कहा कि संविधान बदला नहीं जा सकता है। अटलबिहारी वाजपेयी के समय नियुक्त समिति ने रिपार्ट दी है कि संविधान बदलने की आवश्यकता नहीं है।

अजित पवार के कारण नहीं हो पा रहा मंत्रिमंडल विस्तार : उधर, पत्रकार वार्ता में रामदास आठवले ने कहा है कि भाजपा गठबंधन में अजित पवार के शामिल होने के कारण राज्यमंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा है। रिपाई ने राज्य में एक मंत्री पद व 2 महामंडल व कुछ समितियों की मांग की है। वंचित बहुजन आघाड़ीके प्रमुख प्रकाश आंबेडकर को लेकर आठवले ने कहा-मुझे नहीं लगता है कि आंबेडकर महाविकास आघाड़ी में जाएंगे। हालांकि वे स्वयं निर्णय ले सकते हैं। राजनीति में सब संभव है। निजी तौर पर मानता हूं कि प्रकाश आंबेडकर रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के अध्यक्ष बनें। मैं उनके नेतृत्व में किसी भी पद की जिम्मेदारी संभालने को तैयार हूं।

Created On :   25 Oct 2023 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story