अनदेखी: आरटीओ को सालभर में एक भी ड्रंकन ड्राइव का केस नहीं मिला , कार्रवाई में ढिलाई

आरटीओ को सालभर में एक भी ड्रंकन ड्राइव का केस नहीं मिला , कार्रवाई में ढिलाई
  • सालभर होती रही कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति
  • जिम्मेदारी से पलड़ा झाड़ रहे अधिकारी-कर्मचारी
  • मोबाइल पर बात करते हुए 40 लोगों पर कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आरटीओ को विभिन्न ट्रैफिक नियमों के तहत वाहनधारकों पर कार्रवाई के अधिकार दिए हैं। लेकिन विभाग द्वारा सालभर कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई है। यह हम नहीं फ्लाइंग स्क्वॉड के आंकड़े बया कर रहे हैं, हैरानी की बात तो यह है, कि एक ओर यातायात विभाग हर साल ड्रंकन ड्राइव को लेकर हजारों वाहनधारकों पर कार्रवाई करता है। लेकिन शहर आरटीओ को एक भी ड्रंकन ड्राइव का केस नहीं मिला है। हर बार कर्मचारियों की कमी का रोना रोते हुए यह विभाग अपनी जिम्मेदारी से पलड़ा झाड़ रहा है। बाकी कार्रवाई भी नाममात्र ही की है।

दिन-ब-दिन बढ़ रहे मामले : आरटीओ विभाग को वाहनधारकों को लाइसेंस देने से लेकर दस्तावेज बनाने का काम है। साथ ही इनका फ्लाइंग स्क्वॉड की जिम्मेदारी यह होती है, कि वह नियमों को तोड़नेवालों पर कार्रवाई करे। लेकिन आंकड़े देखने पर अधिकारी व कर्मचारियों को ऑफिस से बाहर निकलने की ही फुर्सत नहीं दिख रही है। दिन-ब-दिन ड्रंकन ड्राइव के मामले सामने आकर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। लेकिन आरटीओ को सालभर में एक भी वाहनधारक शराब पीकर गाड़ी चलाते नहीं मिला है। इसके अलावा मवेशियों ढुलाई करनेवाला वाहन भी इनकी पकड़ से दूर रहा है।

अलग-अलग मामलों में हुई कार्रवाई : कैरिंग गुड्स ऑफ रूफ टॉप की कार्रवाई सालभर में केवल 6 पर की है। यही नहीं ओवर डायमेंशनल व्हीकल केवल 3 पकड़ में आए हैं। शहरभर में ब्लैक फिल्म लगाकर धड़ल्ले से गाड़ियां चल रही हैं, लेकिन आरटीओ को केवल 15 पर ही कार्रवाई की फुर्सत मिली है। वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात करते हुए केवल 40 लोगों पर कार्रवाई की है। सालभर में मात्र 93 स्कूल बसों पर कार्रवाई हुई है। इसके अलावा हेल्मेट न पहननेवाले, रिफलेक्टिव टेप, अनऑथराइज्ड डोम लाइट, हॉर्न, स्पीड गवर्नर आदि मामलों में भी कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई है।

कोरबा-यशवंतपुर-कोरबा परिवर्तित मार्ग से चलेगी : रेलवे प्रशासन की ओर से अधोसंरचना विकास के कार्य तेज गति से किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अधोसंरचना विकास के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे के बैंगलोर रेल मंडल के पेनुकोन्डा जंक्शन–मक्काजिपल्लि स्टेशनों के मध्य ब्लॉक लेकर महत्वपूर्ण कार्य किया जाएगा। जिसके चलते दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे से चलने वाली गाड़ी संख्या 12252/12251 कोरबा-यशवंतपुर-कोरबा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 2 एवं 05 फरवरी को कोरबा से चलने वाली ट्रेन नंबर 12252 कोरबा- यशवंतपुर एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग व्हाया पेनुकोन्डा जंक्शन-नारायणपुरम्- सत्य साईं प्रशांति निलयम- बसंपल्लि मार्ग होकर यशवंतपुर जाएगी। इसी तरह 2 एवं 06 फरवरी को यशवंतपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 12251 यशवंतपुर-कोरबा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग व्हाया पेनुकोन्डा-नागसमुद्रम-धर्मवरम जंक्शन मार्ग होकर कोरबा पहुंचेगी।

Created On :   1 Feb 2024 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story