शिक्षा में झोल: अनधिकृत स्कूलों पर दर्ज किए जाएंगे मामले

अनधिकृत स्कूलों पर दर्ज किए जाएंगे मामले
पुलिस थानों में दो महीने पहले शिकायत दर्ज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले के अनधिकृत स्कूलों पर दिवाली से पहले फौजदारी गुनाह दर्ज करने के संकेत मिले हैं। शिक्षण आयुक्त के निर्देश पर अनधिकृत स्कूलों की संबंधित पुलिस थानों में दो महीने पहले शिकायत दर्ज की जा चुकी है। पुलिस ने उसे दीवानी प्रकरण का हवाला देकर गुनाह दर्ज करने से हाथ खड़े किए थे। पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवड में पुलिस ने गुनाह दर्ज करने पर नागपुर पुलिस हरकत में आ गई है। हिंगना तहसील के बीईओ ने पुलिस से संपर्क करने पर एक-दो दिन में गुनाह दर्ज करने की हामी भरी है।

जुर्माना भरने से मुंह मोड़ा : शिक्षण आयुक्त के निर्देश पर जिला शिक्षणाधिकारी ने अनधिकृत स्कूलों को नोटिस दिए। बिना पूर्व अनुमति स्कूल खोलने पर 1 लाख रुपए दंड तथा जबसे स्कूल खोला गया, तबसे प्रतिदिन 10 हजार रुपए दंड लगाया। अनधिकृत स्कूल संचालकों ने दंड नहीं भरा। नियम को ताक पर रखकर स्कूलों का संचालन जारी रखने पर पुलिस में शिकायत की गई।

7 स्कूल रडार पर : जिले में 12 स्कूल अनधिकृत हैं। उनमें से 7 स्कूल शिक्षा विभाग के रडार पर हैं। हिंगना तहसील के तीन, नागपुर ग्रामीण, पारशिवनी, सावनेर, काटोल तहसील के प्रति एक स्कूल अनधिकृत घोषित हैं।

वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे पत्र : अनधिकृत स्कूलों की शिकायत करने पर पुलिस टालमटोल करती रही। पुलिस थानों से प्रतिसाद नहीं मिलने पर सीईओ सौम्या शर्मा ने जिला पुलिस अधीक्षक व शहर पुलिस आयुक्त को पत्र भेजकर अवगत किया। उसके बाद पुलिस की गतिविधियां शुरू हुईं।

हरकत में आई पुलिस : पुणे जिले में अनधिकृत स्कूलों के खिलाफ प्रकरण दर्ज होने पर अब जाकर नागपुर पुलिस हरकत में आई है। दिवाली से पहले संबंधित स्कूल संचालकों के िखलाफ फौजदारी प्रकरण दर्ज करने का आश्वस्त किए जाने की प्राथमिक विभाग शिक्षणाधिकारी रोहिणी कुंभार ने जानकारी दी है।

Created On :   28 Oct 2023 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story