फैसला: आखिरकार इतवारी-नागभीड़ लाइन पर 17 किलोमीटर एलिवेटेड मार्ग को मिली हरी झंडी

आखिरकार इतवारी-नागभीड़ लाइन पर 17 किलोमीटर एलिवेटेड मार्ग को मिली हरी झंडी
  • नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ से मिली अनुमति
  • इतवारी-नागभीड़ लाइन का काम पूरा होने की उम्मीद जगी
  • किसानों व अप-डाउन करने वालों के लिए यह लाइन अहम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के लोगों के लिए अहम साबित होने वाली इतवारी-नागभीड़ लाइन का कुछ हिस्सा अभी तक नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ से अनुमति मिलने के इंतजार में था। इंतजार खत्म हो गया है। हाल ही में एनबीडब्ल्यू ( नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ) ने इसे हरी झंडी दिखा दी है, हालांकि अभी तक अधिकृत पत्र नहीं आया है। अधिकारियों की मानें तो इसी साल के आखिर तक इतवारी-नागभीड़ लाइन का काम पूरा होने की उम्मीद जगी है।

महीनों से था इंतजार : इतवारी से नागभीड़ के लिए कुछ साल पहले नैरोगेज ट्रेनें चलती थीं। किसानों व अप-डाउन करने वालों के लिए यह लाइन अहम थी, जिसके कारण इसे अत्याधुनिक करना जरूरी महसूस हुआ। ऐसे में रेलवे ने लाइन को बंद कर ब्रॉडगेज का काम शुरू हुआ। इतवारी से उमरेड के बीच में तो कोई दिक्कत नहीं हुई, लेकिन उमरेड से नागपुर के लिए लाइन बिछाना मुश्किल हो गया था। कराण यहां वन्यजीव यानी उमरेड करांडला का क्षेत्र है, ऐसे में यहां से लाइन बनाने के लिए वन विभाग की अनुमति जरूरी थी, स्टेट बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ की इसे मंजूरी मिली थी, लेकिन मामला नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ के पास अटका था, जिसके कारण उमरेड से आगे लाइन का काम नहीं हो पा रहा था। अब इसे मंजूरी मिल गई है।

17 किमी तक रहेगा एलिवेटेड मार्ग : उमरेड से आगे नागभीड़ तक जाने वाली उपरोक्त लाइन वन्यजीवों के इलाके से जाती है। ऐसे में भविष्य में ट्रेनों के आवागमन के दौरान वन्यजीवों को हानि पहुंच सकती है। परिणामस्वरूप यहां 17 किमी तक पटरी को एलिवेटेड बनाया जाएगा। जमीन से करीब 10 से 12 फीट ऊंचाई पर यह लाइन होने जाने से वन्यजीवों को इससे कोई परेशानी नहीं होगी। आसाने से वह इसके नीचे से गुजर सकेंगे।

काम तेज गति से होगा : अभी तक कोई अधिकृत पत्र नहीं आया है, लेकिन नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्ड लाइफ ने हरी झंडी दे दी है। स्टेट से पहले ही अनुमति मिली थी। ऐसे में अब इतवारी-नागपुर लाइन का काम उमरेड के आगे भी तेजी से होगा। साल के अंत तक लाइन को साकार करने का लक्ष्य रहेगा।-डी. आर. टेबुर्णे, ग्रुप जनरल मैनेजर, महाराष्ट्र रेल इन्फ्राक्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन नागपुर

Created On :   28 Feb 2024 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story