दर्शन के लिए गए थे: ट्रैवल्स बस में हार्ट अटैक से दर्शनार्थी की नेपाल में मौत

ट्रैवल्स बस में हार्ट अटैक से दर्शनार्थी की नेपाल में मौत
शव नागपुर पहुंचने के बाद होगा अंतिम संस्कार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रभाग क्रमांक 33 में कौसल्यायन नगर निवासी स्वप्निल देवीदास मेश्राम (36) की गत 16 दिसंबर को लुंबिनी (नेपाल) में ट्रैवल्स बस में हृदयाघात से मौत हो गई। वह बोध गया से दर्शन कर लुंबिनी पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी के नागपुर स्थित कार्यालय से विशेष सहयोग मिलने पर स्वप्निल का शव नेपाल से एम्बुलेंस से नागपुर लाया जा रहा है। स्वप्निल के परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं। उनका शव नागपुर पहुंचने के बाद मोक्षधाम में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

दीक्षाभूमि से गए थे सभी दर्शनार्थी : भदन्त गौतम, भदन्त तिस्स बोधी के नेतृत्व में स्वप्निल मेश्राम आैर 50 पर्यटक एक ट्रैवल्स से गत 10 दिसंबर को शाम करीब 7 बजे दीक्षाभूमि, नागपुर से बोध गया के लिए रवाना हुआ। बोध गया में दर्शन करने के बाद सभी दर्शनार्थी ट्रैवल्स बस से अंतिम दर्शन स्थल लुंबिनी में 16 दिसंबर को पहुंचे। इस दौरान बस में ही स्वप्निल को हृदयाघात हुआ। उन्हें भीम अस्पताल तहसील भैरहवा, जिला लुंबिनी, नेपाल में भर्ती किया गया, जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक जांच के दौरान उन्हें मृत घोषित कर दिया। पोस्टमार्टम के बाद उनके पास कोई करीबी रिश्तेदार नहीं होने के कारण शव को सुपुर्द करने में परेशानी हुई। पश्चात स्वप्निल के शव को नागपुर लाने के लिए केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी को जानकारी दी गई। उनके नागपुर स्थित जनसंपर्क कार्यालय ने तत्परता दिखाई। इसके बाद 18 दिसंबर को भारत-नेपाल राजदूत कार्यालय में कानूनी प्रक्रिया कर रात करीब 9 बजे शव को भदन्त गौतम आैर भदन्त तिस्स बोधी के सुपुर्द किया गया।

988 किलोमीटर दूरी और 20 घंटे का सफर : लुंबिनी से नागपुर की दूरी करीब 988 किलोमीटर है। इसके िलए करीब 20 घंटे का सफर तय कर एम्बुलेंस स्वप्निल मेश्राम के शव को लेकर नागपुर पहुंचेगी। मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार मोक्षधाम में किया जाएगा। स्वप्निल मेश्राम के शव को नागपुर लाने की प्रक्रिया में पूर्व नगरसेविका वंदना भगत आैर केंद्रीय मंत्री गडकरी के निजी सहायक मंडलेकर का विशेष सहयोग रहा।

Created On :   19 Dec 2023 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story