लापरवाही: खुले में कचरा जलाने पर केवल एक कार्रवाई

खुले में कचरा जलाने पर केवल एक कार्रवाई
सरकार की तरफ से है सख्त निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए हाईकोर्ट और राज्य सरकार ने उपाययोजना करने के लिए कहा है। इसके बाद खानापूर्ति के लिए मनपा ने अधीक्षक अभियंता डॉ. श्वेता बनर्जी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया और दीपावली पूर्व शहर में निर्माणकार्य वाले स्थानों पर पानी का छिड़काव करने, खुले में निर्माणकार्य सामग्री डालने और खुले में कचरा जलाने पर दंडात्मक कार्रवाई का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी का दावा है कि, सप्ताह भर में खुले में कचरा जलाने पर अनेक कार्रवाई कर नागरिकों से 55 हजार रुपए का दंड वसूल किया गया है। दूसरी ओर उपद्रव शोध पथक का दावा है कि, सप्ताह भर में केवल एक कार्रवाई नेहरू नगर जोन में की गई है। इस कार्रवाई में घरेलू कचरा जलाते हुए नागरिक को पकड़ा और 500 रुपए दंड वसूल किया गया। अधिकारियों के दावों और आंकड़ों की जादूगरी को रोजाना सुबह शहरभर में देखा जा सकता है। घाट रोड, कॉटन मार्केट, वर्धा रोड, दिघोरी परिसर में खुलेआम कचरा जलाने से प्रदूषण हो रहा है, लेकिन अधिकारी रोकथाम के लिए कोई भी ठोस पहल कर रहे हैं।

गड्डीगोदाम में खुलेआम जलाए 4 पेड़ों तने : वायु प्रदूषण पर राेकथाम और हरियाली की सुरक्षा के दावों पर शुक्रवार को एक बार फिर प्रश्नचिन्ह लग गया। शहर में एलआईसी चौक से गड्डीगोदाम तक के रास्ते पर शुक्रवार को सुबह चार पेड़ों के अवशेषों को आग लगा दी गई। उद्यान विभाग के प्रमुख रवींद्र भेलावे के मुताबिक करीब पांच माह पहले तत्कालीन आयुक्त राधाकृष्णन बी. के कार्यकाल में पेड़ों की कटाई की अनुमति दी गई। इस स्थान पर डबलडेकर ब्रिज का मुहाना होने से पेड़ों के कारण बाधा आ रही है। ऐसे में महारेल प्रशासन ने गुरुवार को देर रात पेड़ों की कटाई कर डाली, लेकिन पेड़ों के तनों को हटाने की जगह शुक्रवार को सुबह आग लगा दी गई। इस आग से उठने वाले धुएं से परिसर के नागरिक परेशान होते रहे, लेकिन मनपा के जागरूक अधिकारी घटनास्थल पर तक नहीं पहुंचे।

खुलेआम नियमों का उल्लंघन

स्थान : घाट रोड पर खाली प्लॉट में कचरा जलाया जा रहा : घाट रोड पर चौराहे के समीप श्याम लोखंडे के खुले प्लॉट में रोजाना कचरा जलाया जा रहा है। असामाजिक तत्वों की ओर से रोज सुबह जंगली पेड़ों और कचरे में आग लगा दी जा रही है। पिछले तीन दिन में सूचना देने पर उपद्रव शोध पथक के जवान घटनास्थल पर पहुंचे, लेकिन कोई हाथ नहीं लगा।

स्थान : कॉटन मार्केट आरओबी के समीप आग : कॉटन मार्केट के समीप रेलवे ओवरब्रिज के किनारे खुलेआम रोजाना सुबह कचरे में आग लगाई जा रही है। परिसर में कचरे को हटाने की बजाय जलाते हुए सफाई कर्मचारियों को देखा भी जा सकता है। इस मामले की भी जानकारी मनपा को दी गई, लेकिन कार्रवाई की पहल नहीं हुई।

अधिकारियों के अलग-अलग दावे

सप्ताहभर में 55 हजार रुपए दंड वसूला : हवा में प्रदूषण को रोकने के लिए कई स्तर पर उपाययोजना की जा रही है। निर्माणकार्य स्थल पर पानी का छिड़काव, टीन शेड को कवर करने और खुले में कचरा जलाने पर पाबंदी लगाई गई है। पिछले सप्ताहभर में खुले में कचरा जलाने को लेकर कार्रवाई करते हुए 55 हजार रुपए दंड वसूला गया है। -डॉ. श्वेता बनर्जी, नोडल अधिकारी एवं अधीक्षक अभियंता, पीएचई, मनपा

खुले में कचरा जलाने पर एक कार्रवाई हुई : वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तीन श्रेणी में कार्रवाई की जा रही है। निर्माणकार्य और मलबा खुले स्थान पर डालने, बिल्डरों की ओर से निर्माणकार्य सामग्री को रास्ते पर डालने और खुले में कचरा जलाने पर कार्रवाई का समावेश है। इन तीनों श्रेणी की रिपोर्ट रोजाना मनपा प्रशासन को दी जा रही है, लेकिन खुले में कचरा जलाने को लेकर अब तक नेहरू नगर में एक कार्रवाई कर घरेलू कचरा जलाते हुए 500 रुपए दंड वसूल किया गया है। -वीरसेन तांबे, प्रमुख, उपद्रव शोध पथक, मनपा

Created On :   18 Nov 2023 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story