संक्रमण: प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में अचानक मुर्गियों की मौत, बर्ड फ्लू की पुष्टि

प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में अचानक मुर्गियों की मौत,  बर्ड फ्लू की पुष्टि
  • प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म परिसर पर विशेष नजर
  • प्रभावित क्षेत्र की निगरानी की जा रही
  • प्रशासन ने दी सावधानी बरतने की सलाह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सेमिनरी हिल्स परिसर स्थित प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में अचानक मुर्गियों के मरने का प्रमाण बढ़ गया है। मरी हुई मुर्गियों में बर्ड फ्लू संक्रमण पाए जाने की भोपाल प्रयोगशाला से पुष्टि हुई है। एवीयन इन्फ्लूएंजा वायरस के संक्रमण से मुर्गियां मरने की पुष्टि होने पर जिलाधिकारी तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ. विपिन इटनकर ने पोल्ट्री फार्म से एक किलोमीटर का दायरा बाधित क्षेत्र घोषित किया है। वहीं 10 किलोमीटर का दायरा निगरानी क्षेत्र घोषित कर प्रशासन को सतर्कता बरतने के आदेश जारी किए हैं।पोल्ट्री फार्म की मृत मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण मिलने से यहां से दूसरी जगह पर जाने वाली मुर्गियों में भी बर्ड फ्लू का संक्रमण होने का खतरा मंडरा रहा है। प्रशासन ने एहतियात बरतने के आदेश जारी किए हैं।

बाधित क्षेत्र प्रतिबंधित : जिलाधिकारी ने पोल्ट्रीफार्म शेड की सैनिटाइजेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर आवश्यक सतर्कता बरतने के निर्देश पशुसंवर्धन िवभाग को दिए हैं। प्रभावित क्षेत्र से मुर्गियां व उनके लिए खाद्य सामग्री लाने-ले जाने, बाजार, यात्रा तथा प्रदर्शनी के आयोजन पर 21 दिन तक प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही संक्रमित केंद्र से 10 किलोमीटर के निगरानी क्षेत्र में आवश्यक सावधानी बरतने की हिदायत दी गई हैं।

रैपिड एक्शन फोर्स : जिलाधिकारी के आदेश पर केंद्र सरकार के अधिनियम अनुसार जिले में रैपिड एक्शन फोर्स की स्थापना की गई है। 4 मार्च की रात 9 बजे से प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म में बची मुर्गियों को नष्ट करने की कार्रवाई शुरू की गई। 5 मार्च की शाम तक 8 हजार 501 मुर्गे-मुर्गियां, 16 हजार 776 अंडे, 5 हजार 400 किलो पक्षी खाद्य वैज्ञानिक पद्धति से नष्ट किया गया।

जागरुक रहें : बर्ड फ्लू संक्रमित प्रादेशिक पोल्ट्री फार्म का सैनिटाइजेशन पूरा किया गया है। जिले के सभी पशुचिकित्सा अधिकारियों को संक्रमण से अवगत किया गया है। जिले में अन्य किसी भी जगह मुर्गियों के मरने की जानकारी नहीं है। किसान और पशुपालकों से घबराने नहीं, जागरुक रहने का जिला पशुसंवर्धन उपायुक्त मंजूषा पुंडलिक ने आह्वान किया है।

Created On :   7 March 2024 5:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story