परेशानी: वाहनधारकों को जुर्माने के साथ भरना पड़ रहा जगह का किराया, उठानी पड़ रही परेशानी

वाहनधारकों को जुर्माने के साथ भरना पड़ रहा जगह का किराया, उठानी पड़ रही परेशानी
  • आरटीओ गाड़ियों को जब्त कर रखता है एसटी की जमीन पर
  • वाहनधारकों को आरटीओ की मनमानी सहनी पड़ रही
  • तीन आरटीओ कार्यालय है, जिसमें शहर, पूर्व व ग्रामीण आरटीओ शामिल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इन दिनों वाहनधारकों को आरटीओ की मनमानी सहनी पड़ रही है। आरटीओ विभाग द्वारा जब्त गाड़ियों को एसटी महामंडल की जमीन पर प्रतिदिन 50 रुपए के हिसाब से रखा जा रहा है। ऐसे में वाहनधारकों को एक ओर चालान और दूसरी ओर जगह का किराया भी भरना पड़ रहा है। कई वाहन धारकों को चालान से ज्यादा जगह का किराया भरना पड़ रहा है। कुछ वाहन तो ऐसे भी है, जिन्हें जगह के कारण प्रतिदिन 50 रुपए के हिसाब से 50 हजार रुपए तक चुकाने की नौबत आ गई है। एक ओर वाहनधारकों को मानसिक परेशानी हो रही है, वहीं दूसरी ओर आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ रहा है।

शहर में तीन आरटीओ कार्यालय है, जिसमें शहर, पूर्व व ग्रामीण आरटीओ शामिल हैं। लगभग 15 लाख से ज्यादा वाहनों का जिम्मा तीनों कार्यालयों पर हैं, लेकिन सभी के पास जगह की कमी है। आरटीओ कार्यालय को नियम तोड़ने वाले वाहनधारकों पर कार्रवाई करने का अधिकार है। ज्यादा दस्तावेजों की कमी या नियमों का उल्लंघन रहने पर गाड़ियों को जब्त किया जा सकता है। जब तक जुर्माना राशि वाहनधारक नहीं भरता तब तक वह वाहन लेकर नहीं जा सकता है, लेकिन वाहनों को जब्त कर आरटीओ कार्यालय परिसर में ही रखना अपेक्षित है, ताकि वाहनधारक को केवल जुर्माना राशि भरकर ही वाहनों को लेकर जाना संभव हो, पर ऐसा नहीं हो रहा है। कार्यालय के पास जगह का अभाव होने से कार्यालय दूसरे विभाग की जमीन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आरटीओ जमीन का किराया खुद चुकाने के बजाय वाहनधारकों को किराया चुकाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। नागपुर में एसटी महामंडल के बस डिपो में इन वाहनों को रखवाया जा रहा है। वाहन की जुर्माना राशि भरने के बाद वाहनधारकों को एसटी की जमीन का किराया भी देना पड़ रहा है। प्रतिदिन 50 से 70 रुपए के हिसाब से एसटी प्रशासन वाहनधारकों से दिन के अनुसार 50-50 हजार रुपए किराया वसूल रही है। वाहनधारकों को वाहन से ज्यादा राशि केवल एसटी की जगह का किराया भरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। नागपुर में एसटी के चार डिपो हैं, जिसमें एक गणेशपेठ बस स्टैंड, दूसरा वर्धमान नगर डिपो, तीसरा व चौथा इमामवाड़ा में हैं। बताया गया कि यहां सैकड़ों जब्त वाहन रखे गए हैं, जिन्हें आरटीओ का जुर्माना चुकाने के बाद हजारों रुपए एसटी के जमीन का किराया देना पड़ रहा है।

आरटीओ अधिकारी का बचकाना जवाब : एसटी कैसे किराया लेगा, परिपत्रक है तो पता नहीं। मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं। मैं जानकारी लेकर बता पाऊंगा, लेकिन इसके लिए मुझे समय लगेगा। मेरे पास बहुत काम है। दो दिन बाद बता सकूंगा। -हर्षल डाके, एआरटीओ, शहर आरटीओ कार्यालय नागपुर

भुयार का प्रतिसाद नहीं : इस संबंध में पूर्व आरटीओ के अधिकारी रवींद्र भुयार से बार-बार संपर्क करने पर कोई प्रतिसाद नहीं दिया गया।

हमारे पास इस तरह का परिपत्रक है, जिसके आधार पर आरटीओ द्वारा जब्त कर रखे जाने वाले वाहनों से हम किराया वसूल सकते हैं। अभी 50 से 70 रुपए के हिसाब से किराया लिया जाता है। -श्रीकांत गबने, उपमहाप्रबंधक, एसटी महामंडल नागपुर

Created On :   24 Feb 2024 12:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story