हादसा: देखते ही देखते ऐश डैम की दीवार फूटी, 8 ट्रक डूबे , जान बचाकर भागे मौके पर खड़े लोग

देखते ही देखते ऐश डैम की दीवार फूटी, 8 ट्रक डूबे , जान बचाकर भागे मौके पर खड़े लोग
  • ऐश उठाने खड़े थे ट्रक , चालकों ने दिखाई सजगता
  • गलत जगह गड्‌ढा होने से फूटी दीवार
  • दोषियों पर पावर प्लांट प्रशासन द्वारा कार्रवाई की मांग

डिजिटल डेस्क, कामठी (ग्रामीण)/ कोराडी, नागपुर। बिजली निर्मिती केंद्र कोराडी का ऐश संग्रहण करने वाले ऐश डैम के भीतरी भाग में पानी रोकने वाली दीवार फूटने से राख उठा कर ले जाने वाले भाग में पानी घुस गया, जिससे यहां खड़े ट्रक राख मिश्रित पानी में डूब गए। गनीमत रही कि इस दौरान ट्रकों में कार्यरत कर्मी फौरन भाग निकले और बड़ी अनहोनी टल गई।

संभलने का मौका नहीं मिला : बताया जा रहा है कि ऐश डैम से मुफ्त ऐश उठाने का काम किसी निजी व्यक्ति को दिया गया था। मंगलवार को राख उठाने का काम जारी था। इसके लिए वहां पर कुछ ट्रक भी खड़े थे, लेकिन डैम के भीतर पानी रोकने वाली दीवार अचानक फूटने से वहां से बड़े पैमाने पर राख मिश्रित पानी बहने लगा। ऐसे में राख उठाने के लिए वहां खड़े ट्रक इसकी चपेट में आ गए। चालकों को संभलने का मौका ही नहीं मिला। जानकारी के मुताबिक करीब 8 ट्रक वहां पर खड़े थे, जो पानी में डूब गए।

कार्रवाई करने की मांग तेज : बताया जा रहा है कि यहां राख उठाने में पानी की दिक्कत न हो, इसलिए बीच में पानी रोकने के लिए राख की ही दीवार बनाई गई है। राख उठाने से गलत जगह गहरा गड्ढा हो गया। परिणामस्वरूप राख का पानी रोकने वाला दीवारनुमा हिस्सा फूट गया। घटना में राख का बांध नहीं फूटा और कोई जनहानि भी नहीं हुई। बताया गया कि जो पानी जमा हुआ, उसे निकालने के लिए वहीं स्लोप बनाया जा रहा है तथा डूबे हुए ट्रकों को भी जल्द बाहर निकाले जाने की जानकारी पावर प्लांट द्वारा दी गई। राख के बांध में जिस मशीन द्वारा राख के ट्रक लोड किए जाते हैं, लोडिंग के समय दीवार को बचाकर कार्य नहीं करने से हादसा हुआ। संबंधित दोषियों पर पावर प्लांट प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने की मांग उठ रही है।

Created On :   7 Feb 2024 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story