आपत्ति: नागपुर के सीताबर्डी में हॉकर्स जोन बनाने पर पुलिस प्रशासन ने जताई आपत्ति

नागपुर के सीताबर्डी में हॉकर्स जोन बनाने पर पुलिस प्रशासन ने जताई आपत्ति
  • शहर में कुल 47 हॉकर्स जोन निर्धारित किए गए हैं
  • हाई कोर्ट ने कहा- आपत्तियों पर 3 सप्ताह में फैसला लें
  • 6 जगह हॉकर्स जोन बनाने को लेकर आपत्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शहर के हॉकर्स की समस्या, हॉकर्स जोन निर्धारण, इसके लिए सर्वे, पंजीकृत विक्रेताओं को लाइसेंस देना और पुराने लाइसेंसों को नवीनीकृत करने पर बॉम्बे हाई कोर्ट के नागपुर खंडपीठ ने नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी (टीव्हीसी) को आदेश दिए थे। मामले पर मंगलवार को हुई सुनवाई में सीताबर्डी में हॉकर्स जोन बनाने पर पुलिस प्रशासन की ओर से आपत्ति जताने का मामला सामने आया। साथ ही टीव्हीसी ने कोर्ट को बताया कि, शहर में पुराने 53 हॉकर्स जोन में से 47 हॉकर्स जोन निर्धारित किए गए हैं, लेकिन 6 जगह हॉकर्स जोन बनाने को लेकर आपत्ति जताई गई है। इसलिए कोर्ट ने टीव्हीसी को आदेश दिए हैं कि 3 सप्ताह में सभी आपत्तियों पर फैसला लें।

संगठनों की याचिका पर सुनवाई : नागपुर खंडपीठ में नागपुर फेरीवाला दुकानदार संगठना, नागपुर जिला पाथ विक्रेता (हॉकर्स) संघ, सीताबर्डी मर्चंट एसोसिएशन नागपुर ऐसी विभिन्न संगठनों के याचिका दायर की है। कोर्ट ने नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी योजना को अंतरिम मंजूरी प्रदान की थी। इस योजना के तहत हॉकर्स जोन का निर्धारण करना, इसके लिए सर्वे कराना, पंजीकृत विक्रेताओं को लाइसेंस देना और पुराने लाइसेंसों को नवीनीकृत करना ये सारे काम टीव्हीसी को करनी है। मामले पर मंगलवार को न्या. अविनाश घरोटे और न्या. एम. एस. जवलकर के समक्ष सुनवाई हुई। नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी ने शपथ-पत्र दायर करते हुए शहर में 47 हॉकर्स जोन निर्धारित किए जाने की बात कोर्ट को बताई। याचिकाकर्ता की ओर से एड. राहुल भांगडे और मनपा की ओर से एड. जेमिनी कासट ने पैरवी की।

हॉकर्स जोन अंतिम चरण में : नागपुर टाउन वेंडिंग कमेटी (टीव्हीसी) ने शहर में कुल 47 जगह हॉकर्स जोन का निर्धारण किया है। जिन हॉकर्स जोन पर आपत्ति जताई गई है उन पर कोर्ट के आदेश के अनुसार टीव्हीसी को 3 सप्ताह में फैसला लेना है। इसके बाद 2 सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी करने के भी कोर्ट ने आदेश दिए है। इस कारण अब हॉकर्स जोन अंतिम चरण में आ चुका है।

Created On :   7 Feb 2024 6:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story