नागपुर: सुपर और मेडिकल के बीच आवाजाही की समस्या से मिलेगी राहत, होंगे रास्ते निर्माण

सुपर और मेडिकल के बीच आवाजाही की समस्या से मिलेगी राहत, होंगे रास्ते निर्माण
  • मरीज ले जाने में होती है परेशानी
  • बदल जाएगा मेडिकल का चेहरा
  • रास्ते निर्माण के लिए 36 करोड़ रुपए मंजूर

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) के अंतर्गत रास्तों के सीमेंटीकरण व आसपास के परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए 36.60 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल चुकी है। नये रास्ते निर्माण से मेडिकल का चेहरा बदल जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मेडिकल के रास्ते हर साल बरसात के दिनों में चलने व वाहनों की आवाजाही करनेलायक नहीं रहते। इस कारण मरीजों समेत मेडिकल में आनेवाले हरेक को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई स्थानों पर गड्‌ढे होने से वहां जलजमाव होकर मच्छरों का प्रकोप होता है।

मेडिकल से सुपर स्पेशलिटी तक आवाजाही के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मरीजों को लाने-ले जाने में काफी मुश्किल होती है। इन तमाम समस्याओं को देखते हुए मेडिकल प्रशासन ने चिकित्सा शिक्षा विभाग को आंतरिक रास्तों के नवनिर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव की दखल लेते हुए सरकारी ने 60 करोड़ 55 हजार रुपए की मंजूरी दी है।

बदल जाएगा मेडिकल का चेहरा

रास्तों का निर्माण होने पर मेडिकल में आवाजाही करने में बड़ी राहत मिलेगी। 200 एकड़ में फैले मेडिकल परिसर में रास्तों के नवनिर्माण के साथ ही आसपास के परिसर में लैंडस्कैपिंग की जानेवाली है। इसके लिए 5 करोड़ रुपए अलग से खर्च किए जानेवाले हैं।

अधिष्ठाता डॉ. राज गजभिये द्वारा मेडिकल में विविध विकासकार्यों के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में यहां रोबोट सर्जरी के लिए मशीन आ चुकी है। इसका ट्रायल शुरू है। रोबोटिक सर्जरी का स्वतंत्र यूनिट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कैंसर रोग विभाग का श्रेणीवर्धन किया जा रहा है।

मेडिकल में स्कॉय वाक, अत्याधुनिक प्रवेश द्वार, पेइंग वार्ड, अत्याधुनिक लेक्चर हॉल, छात्रावास, सभागृह का नवीनीकरण आदि कार्यों की शुरुआत हो चुकी है। भविष्य में मेडिकल का चेहरा पूरी तरह बदला हुआ नजर आएगा।

Created On :   24 March 2024 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story