रोष: मराठा युवाओं को थमाया लॉलीपॉप, बैंकिंग परीक्षा के लिए आवेदन तो मंगाए, प्रशिक्षण शुरू नहीं

मराठा युवाओं को थमाया लॉलीपॉप, बैंकिंग परीक्षा के लिए आवेदन तो मंगाए, प्रशिक्षण शुरू नहीं
  • सारथी ने आईबीपीएस बैच-3 कोर्स चलाने की घोषणा की थी
  • खुद को ठगा सा महसूस कर रहे मराठी युवा
  • कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीईटी) परीक्षा नहीं ली गई

डिजिटल डेस्क, नागपुर । मराठा समाज के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरी के ‌अवसर प्रदान करने के लिए सारथी ने आईबीपीएस बैच-3 कोर्स चलाने की घोषणा की थी। इसके लिए युवाओं से 31 जनवरी तक आनलाइन आवेदन मंगाए गए थे। करीब तीन महीने हो गए, लेकिन अभी तक इसके लिए जरूरी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीईटी) परीक्षा नहीं ली गई, जबकि आईबीपीएस का नौकरी संबंधी कैलेंडर जारी हो गया है। 3 अगस्त से आईबीपीएस की परीक्षा शुरू हो जाएगी, लेकिन अभी तक युवाओं का प्रशिक्षण ही शुरू नहीं हो सका है।

कई योजनाएं चलाने का दावा : मराठा नेता मनोज जरांगे के आंदोलन के दौरान राज्य सरकार ने मराठा समाज के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाने का दावा किया था। मराठा व कुणबी समाज के युवाआें को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए आईबीपीएस बैच-3 का 6 महीने का प्रशिक्षण देने की घोषणा की थी। मुफ्त में प्रशिक्षण के साथ ही प्रति महीना 8 हजार रुपए स्टायफंड भी देने की घोषणा की थी। मराठा व कुणबी समाज के युवाआें से 31 जनवरी 2024 तक आनलाइन आवेदन मंगाए गए थे। अभी तक सीईटी परीक्षा नहीं हुई।

ठगा महसूस कर रहे युवा : इधर आईबीपीएस की पीआे व क्लार्क के लिए होनेवाली परीक्षा का कैलेंडर जारी हो गया है। 3 अगस्त से परीक्षा शुरू होकर दिसंबर तक चलेगी। सीईटी परीक्षा नहीं होने से अभी तक प्रशिक्षण वर्ग शुरू नहीं हुए है। आईबीपीएस की तैयारी के लिए 6 महीने का प्रशिक्षण जरूरी है। ऐसे में इस साल विद्यार्थियों को सारथी की इस रोजगार वाली योजना का लाभ मिलने की संभावना कम है। बगैर प्रशिक्षण के परीक्षा में उत्तीर्ण होने की संभावना कम होती है। मराठा युवा खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

जून में ली जाएगी सीईटी : सारथी के प्रबंध निदेशक अशोक काकडे ने बताया कि आईबीपीएस की परीक्षा के लिए राज्य से मराठा व कुणबी समाज के 2 हजार युवाआें की सीईटी परीक्षा ली जाएगी। सीईटी में उत्तीर्ण युवाआें को 6 महीने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण मुफ्त रहेगा आैर इस दौरान हर युवा को प्रति महीना 8 हजार रुपए स्टाइफंड दिया जाएगा। जून के दूसरे सप्ताह में सीईटी होगी आैर 26 जून तक रिजल्ट जारी होंगे। उसके तुरंत बाद प्रशिक्षण शुरू होगा। अगस्त तक प्रशिक्षण पूर्ण नहीं होने से युवाआें का नुकसान होने के सवाल का उन्होंने जवाब नहीं दिया।

Created On :   24 April 2024 7:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story