यूनिवर्सिटी ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

यूनिवर्सिटी ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर
  • यूनिवर्सिटी ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर
  • स्टूडेंट्स को हो सकती है परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. नागपुर विश्वविद्यालय का वर्ष 2023-24 का शैक्षणिक सत्र 16 जून से शुरू होगा। 7 अगस्त विद्यार्थियों को प्रवेश देने की आखरी तारीख होगी। कुलगुरु की विशेष अनुमति के बाद कॉलेज 7 सितंबर तक विद्यार्थियों को प्रवेश दे सकेंगे। विवि ने शुक्रवार को अपना एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है।

अक्टूबर से शीतकालीन परीक्षा : विवि के मुताबिक पहले, तीसरे, पांचवें व सातवें सेमेस्टर 16 जून से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेंगे। 16 अक्टूबर से विवि की शीतकालीन परीक्षा शुरू होगी, जिसमें पहले अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी और बाद में नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। इसके बाद 1 से 30 नवंबर तक विवि का शीतकालीन अवकाश होगा। दिसंबर में विवि वर्ष 2023 तक पाठ्यक्रम की सभी परीक्षा पास होने वाले विद्यार्थियों के लिए दीक्षांत समारोह लेगा। विवि की ग्रीष्मकालीन परीक्षा की शुरुआत 15 मार्च 2024 से कर दी जाएगी।

प्रवेश से रह सकते हैं वंचित

गौरतलब है कि इस वक्त विवि का एकेडमिक कैलेंडर बुरी तरह बिगड़ा हुआ है। 22 मई से ग्रीष्मकालीन परीक्षा शुरू हुई है, जो करीब डेढ़ माह तक चलेगी। शीतकालीन परीक्षा 2022 के कई पाठ्यक्रमों के नतीजे अब तक जारी नहीं हुए हैं। विद्यार्थी विवि की इस लचर कार्यप्रणाली के चलते काफी परेशान हैं। कई विद्यार्थियों को इस बात का डर है कि आगे डेढ़ माह तक चलने वाली परीक्षा के नतीजे भी जुलाई तक आएंगे, तब तक दूसरे विवि की उच्च कक्षाओं की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी होगी। ऐेसे में वहां प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र प्रवेश से वंचित रह सकते हैं।

Created On :   27 May 2023 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story