दैनिक भास्कर हिंदी: कोर्ट में हाजिर हुए अमरवाड़ा के 10 पार्षद, बोले... रिकॉर्ड नहीं मिला तो जवाब कैसे दें

October 22nd, 2019

डिजिटल डेस्क अमरवाड़ा/छिंदवाड़ा । पीएम आवास योजना की गड़बड़ी में फंसे अमरवाड़ा नगर पालिका के 10 पार्षद कलेक्टर कोर्ट में हाजिर हुए, लेकिन पार्षदों ने अपना पक्ष न्यायालय के समक्ष पेश नहीं किया। पार्षदों का कहना था कि जब उन्हें मामले से संबंधित दस्तावेज ही उपलब्ध नहीं कराए गए तो वे किस आधार पर न्यायालय के समक्ष अपना जवाब पेश करेंगे। ये बात सामने आने के बाद कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने दो दिनों के भीतर मामले से संबंधित दस्तावेज पार्षदों को उपलब्ध कराने के निर्देश अमरवाड़ा नगर पालिका सीएमओ को दिए हैं। अब पार्षदों के जवाब के बाद ही इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई तय होगी। अमरवाड़ा में नगर पालिका चुनाव जल्द होने हैं। ऐसे में ये प्रकरण यहां सुर्खियां बना हुआ है। राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि पॉलीटिकल प्रेशर के चलते भी इन पार्षदों का प्रकरण लंबा खींचा जा रहा है। आरोपी बनाए गए सभी 10 पार्षद भाजपा से हैं। जिनके खिलाफ लंबे समय से शिकवा-शिकायतें स्थानीय स्तर पर की जा रही थी। शिकायत के आधार पर तीन सदस्यीय दल का गठन इस प्रकरण की जांच में किया गया था। जिनकी रिपोर्ट के आधार पर इन पार्षदों को नोटिस जारी किया गया था।  
क्या है मामला...
अमरवाड़ा नगर पालिका के 10 पार्षदों के खिलाफ पिछले दिनों  शिकायत आई थी कि इन्होंने नियमों के विरुद्ध अपने नाते-रिश्तेदारों को पीएम आवास योजना का लाभ दिलाया है। शिकायत के आधार पर कलेक्टर डॉ. शर्मा ने इन पार्षदों को नोटिस जारी किया था। वहीं आदेशित किया था कि वे तय समय पर अपना पक्ष न्यायालय के समक्ष पेश करें। जिसके तहत ही इन पार्षदों की सुनवाई सोमवार को न्यायालय में हुई। 
अब आगे क्या... 
पार्षदों के जवाब से अधिकारी खुश नहीं हुए थे। इन पार्षदों के खिलाफ धारा-41 की कार्रवाई होगी। स्थानीय स्तर पर प्रकरण बनाने के बाद नगरीय प्रशासन विभाग को भी भेजा जाएगा। हालांकि ये सब प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है। असल में कहा जा रहा है कि जिन पीएम आवास के प्रकरणों पर इन पार्षदों को लपेटा जा रहा है, उसके नियम ही स्पष्ट नहीं हैं।
इन पार्षदों को जारी हुआ था नोटिस 
नगर पालिका उपाध्यक्ष संतोष पटेल, पार्षद वार्ड नं. 1 देवीलाल पटेल, वार्ड 12 ऋषभ जैन, वार्ड 4 विनोद डेहरिया, वार्ड 2 दयामुन्नी सराठे, वार्ड 13 नीतू यादव, वार्ड 9 रज्जू ग्रीन, वार्ड 8 पंकज लकी चौरसिया, वार्ड 7 सरला साहू, वार्ड 14 पुष्पा वर्मा को नोटिस जारी किया गया था। 
इनका कहना है... 
राजनीतिक द्वेष के कारण ये कार्रवाई पार्षदों के विरुद्ध की जा रही है। बिना दस्तावेज उपलब्ध कराए हमसे जवाब मांगा जा रहा था। इस कारण हमने दस्तावेज उपलब्ध कराने की मांग की है। 
-संतोष पटेल, उपाध्यक्ष, अमरवाड़ा नगर पालिका