भिवंडी में तीन मंजिला इमारत गिरने से 13 की मौत, परिजन को पांच लाख की मदद

13 killed due to three-storey building collapses in Bhiwandi, 5 lakhs to victim families
भिवंडी में तीन मंजिला इमारत गिरने से 13 की मौत, परिजन को पांच लाख की मदद
भिवंडी में तीन मंजिला इमारत गिरने से 13 की मौत, परिजन को पांच लाख की मदद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ठाणे जिले के भिवंडी इलाके में एक तीन मंजिला इमारत गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों जख्मी हो गए। प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव के काम में जुटी रहीं। मलबे से 20 लोगों को जीवित निकाला जा चुका था। हादसा सोमवार तड़के सवा तीन बजे के करीब हुआ। हादसे का शिकार हुई जिलानी अपार्टमेंट नाम की इमारत जर्जर इमारतों की सूची में शामिल थी। मनपा ने इसे खाली करने के लिए दो बार नोटिस भी दिया था लेकिन इमारत खाली नहीं कराई गई। पटेल कंपाउंड में स्थित यह इमारत पूरी तरह जमीदोज हो गई। आशंका है कि हताहतों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। साल 1984 में बनी इस इमारत में 24 परिवार रहते थे। हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया।

मृतकों के परिजन को पांच लाख

हादसे के बाद जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटनास्थल का दौरान किया। उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया। शिंदे इंदिरा गांधी अस्पताल भी पहुंचे जहां धायलों को भर्ती किया गया था। वहां उन्होंने घायलों का हालचाल जाना। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच की जाएगी। शहर में 102 जर्जर इमारतें खाली कराई गईं जा चुकी हैं।

बिल्डर के खिलाफ एफआईआर

इमारत गिरने के मामले में नारपोली पुलिस स्टेशन में बिल्डर सैयद अहमद जिलानी के खिलाफ गैरइरादतन हत्या के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। शिकायत के मुताबिक भिवंजी निजामपुर महानगर पालिका ने दो बार नोटिस देकर यह बताया था कि इमारत जर्जर हो चुकी है और रहने लायक नहीं है। इसके बावजूद घर खाली नहीं कराए गए। इमारत में  कुल 40 फ्लैट थे। इसमें से पश्चिम ओर स्थित 24 फ्लैट जमीदोंज हो गए। नोटिस के बावजूद जानबूझकर घर नहीं खाली कराए गए और लोगों की जान खतरे में डाली गई इसलिए जिलानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 337, 338, 304(2) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

Created On :   21 Sep 2020 3:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story