दैनिक भास्कर हिंदी: देर रात नागपुर जिले में 13 मिमी बारिश हुई दिन में निकली तेज धूप शाम को चलने लगी हवाएं

May 14th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बंगाली की खाड़ी से आने वाली नमी ने बुधवार को हुई झमाझम बारिश ने भले ही मौसम में ठंडक कर दी हो लेकिन गुरुवार को सुबह से ही तेज धूप की गर्मी ने परेशानी को बढ़ा दिया। हालांकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस होने की वजह से गर्मी का ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। लेकिन शाम होते ही एकबार फिर हवाएं चलने लगी और बादल छाने लगे जिससे मौसम सुहाना हो गया। गुरुवार को भी बुधवार की तरह रात में बारिश हो सकती है। वहीं, शुक्रवार को जिले में एक-दो स्थानों पर चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती है। बुधवार की रात को हुई बारिश 13 मिलीमीटर दर्ज की गई।

पारा फिर 40 डिग्री पर

गर्मी की वजह से जैसे ही पारा 42 से 45 होता है तभी कभी बूंदाबांदी तो कभी बारिश होने लगती है इससे पारा फिर लुढ़ककर 40 के करीब पहुंचा जाता है। बुधवार को बारिश के बाद पारा लुढ़ककर 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जबकि न्यूनतमत तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई जिस वजह से गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। 

गुरुवार को अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने वजह से 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत तापमान से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की वजह से न्यूनतम तापमान 21.6 दर्ज किया गया जो औसत तापमान से 6.1 डिग्री सेल्सियस कम है। बुधवार की शाम के बाद रात को एकबार फिर हुई झमाझम बारिश को मौसम विभाग ने 13 मिलीमीटर दर्ज किया है। नागपुर जिले में गुरुवार को शाम को तेज हवाओं के साथ ही बारिश होने की संभावना दिखाई पड़ रही थी। जबकि शुक्रवार को एक-दो स्थानों पर चमक के साथ तेज हवा चलने की संभावना है। वहीं, जिले के अलावा विदर्भ के भंडारा, वर्धा में शुक्रवार को जबकि गोंदिया, गड़चिरोली, चंद्रपुर शुक्रवार-शनिवार को गरज-चमक के साथ एक-दो स्थानों पर तेज हवा और बूंदाबांदी का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...