दैनिक भास्कर हिंदी: अतिक्रमण हटाने में ढहाई गईं 17 इमारतें , कई तीन मंजिला इमारतें भी शामिल

March 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के मेयो हास्पिटल के पीछे उस समय लोगों की भारी भीड़ लग गई जब जेसीबी ने 17 इमारतों को ढहाना शुरू किया। इनमें से कई इमारते तीन मंजिला भी हैं। फिलहाल   इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेयो) के पीछे की सुरक्षा दीवार से करीब 17 इमारतों  का अतिक्रमण हटा दिया गया है।  अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने दीवार के ऊपर का अतिक्रमण हटाने के लिए जेसीबी को आगे किया, तनाव बन गया। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। लोगों ने कहा कि जेसीबी से कार्रवाई करने पर उनका पूरा घर गिर जाएगा, इसलिए छोटी मशीन से काम करें। इस दौरान कई लोगों ने खुद अपने घरों को तोड़ा। 17 इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और उनमें कॉलम बनाने का मौका दिया गया है।

तय समय पर नहीं हटाए गए अतक्रिमण
मेयो की सुरक्षा दीवार पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए न्यायालय ने 2017 में तय समय में पुलिस विभाग एवं मनपा को निर्देश दिया था, लेकिन अतिक्रमण नहीं हट सका। इससे न्यायालय की अवमानना का मामला हुआ। बाद में सामने आया कि जमीन का लेखा-जोखा नहीं है फिर उसे एकत्र करने के लिए माप-तौल की गई। बताया जा रहा है कि बुधवार को मामले में सुनवाई है, जिसको लेकर मनपा को अपना पक्ष रखना होगा। इसके बाद ही स्पष्ट होगा कि क्या निर्णय लिया जाएगा। मंगलवार को अतिक्रमण की कार्रवाई में सिर्फ सुरक्षा दीवार के ऊपर से अतिक्रमण को हटाया गया है। दोनों दीवारों के बीच में जगह छोड़ने को लेकर और जिस जगह पर घर बने हैं वह जगह भी मेयो की होने की बातें भी चल रही हैं।

कॉलम बनाने के लिए दिया समय 
अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने कार्रवाई करते हुए इमारतों की दीवार को तोड़ दिया और उन्हें कॉलम बनाने के लिए समय दिया। कॉलम और बीम तोड़ने पर पूरा घर गिर भी  सकता था, इस वजह से बीमों को नहीं तोड़ा गया। कार्रवाई देर शाम करीब साढ़े पांच बजे तक चली। कुछ वार्डों के पीछे भी सुरक्षा दीवार पर कई लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, जिसे हटाने की कार्रवाई भी की जाएगी।