comScore

कोवैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 2 केंद्र, 12 पर कोविशील्ड के दोनों डोज

कोवैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 2 केंद्र, 12 पर कोविशील्ड के दोनों डोज

जिले में सोमवार को 14 केंद्रों पर लगे लक्ष्य से अधिक 3164 टीके
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना वैक्सीनेशन कराने आए हितग्राहियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्र, ऐसी जगह बनाए जा रहे हैं, जहाँ न तो कोरोना की जाँच हो रही हो और न ही कोरोना के मरीज भर्ती किए जा रहे हों। ऐसे में विभाग का प्रयास स्कूलों और सामुदायिक भवनों पर केंद्र बनाने की ओर है। इस दिशा में प्रयास करने के बाद जिले के शहरी क्षेत्र में 14 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। इनमें से दो केंद्र ऐसे हैं, जहाँ कोवैक्सीन के दूसरे डोज डोज लगाए जा रहे हैं। कोवैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लोग दो केंद्रों पर जाकर दूसरा डोज लगवा सकते हैं। वहीं 12 केंद्रों पर कोविशील्ड के प्रथम और द्वितीय डोज देने की व्यवस्था की गई है। 
वेस्टेज भी बढ़ा 
वैक्सीन की कमी के बाद, जिले में हुए टीकाकरण में वेस्टेज भी बढ़ा है। बताया जाता है कि 2 प्रतिशत हो रहे वेस्टेज का आँकड़ा बढ़कर 5 प्रतिशत तक आ गया है। इसके पीछे की वजह ऐसे केंद्रों को बताया जा रहा है, जहाँ बेहद कम संख्या में लोग टीके लगवाने पहुँचे।
दूसरे डोज के लिए बुजुर्ग न हों परेशान
सेकेंड डोज किसी भी शासकीय केंद्र पर लगवाया जा सकता है, ऐसे में बुजुर्गों को परेशान होने की आवश्यता नहीं है। कोवैक्सीन के सेकेंड डोज के लिए दो अलग केंद्र बनाए गए हैं।  
डॉ. एसएस दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी
 

कमेंट करें
5fw9Y