• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • 20 tons more urea came out of record in warehouse - Tehsildar checked warehouse and stock register after complaint

दैनिक भास्कर हिंदी: रिकार्ड से 20 टन ज्यादा यूरिया निकला गोदाम में - शिकायत के बाद तहसीलदार ने की गोदाम और स्टॉक रजिस्टर की जांच

June 18th, 2020

डिजिटल डेस्क छिन्दवाड़ा/चौरई। जिले के कई हिस्सों में किसान यूरिया की किल्लत से जूझ रहे हैं। इधर विपणन संघ के कर्मचारी यूरिया का कृत्रिम संकट पैदा करने में निजी दुकानदारों का सहयोग कर रहे हैं। विपणन संघ में यूरिया वितरण की धांधली की सूचना पर मंगलवार को तहसीलदार ने विपणन संघ के गोदाम का निरीक्षण किया यहां स्टाक से 20 टन यूरिया मिला।
यूरिया खाद की लगातार कमी की शिकायत के बाद मंगलवार को तहसीलदार रायसिंग कुशराम, कृषि विस्तार अधिकारी यशवंत बघेल ने नगर के शनि मंदिर के सामने मौजूद विपणन संघ के गोदाम का निरीक्षण किया। निरीक्षण में गोदाम में 194 टन यूरिया का स्टॉक मौजूद था, जबकि विपणन के रजिस्टर में यह खाद 173 टन दर्ज की गई थी। तहसीलदार श्री कुशराम ने जानकारी ली तो विपणन गोदाम  के कर्मचारी एके तिवारी जवाब नहीं दे पाए। उनके मुताबिक समितियों ने खाद का उठाव नहीं किया है। तहसीलदार ने पंचनामा बनाकर एसडीएम को प्रस्तुत किया है।
कई शिकायत कार्रवाई एक बार भी नहीं
 विपणन विभाग में सालों से जमे एके तिवारी की इससे पहले भी शिकायत हो चुकी है। किसान उक्त कर्मचारी की लोकायुक्त कार्यालय में भी शिकायत कर चुके हैं। दरअसल हर साल भरपूर यूरिया की आवक के बाद भी चौरई में अक्सर यूरिया की किल्लत बनी रहती है। इस साल भी समितियों में यूरिया खाद की कमी है। बीते दिनों एसडीएम सीपी पटेल ने समिति संचालकों की बैठक लेकर खाद की आपूर्ति सुचारू करने के लिए निर्देश दिए थे, जिसके बाद एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार और कृषि अमला जांच में जुट गया और यूरिया के कृत्रिम संकट की पोल खुल गई।

 

खबरें और भी हैं...