comScore

विधानसभा चुनाव में विदर्भ से 3 करोड़ रुपए जब्त, राज्यभर से 43 करोड़ बरामद

October 23rd, 2019 21:06 IST
विधानसभा चुनाव में विदर्भ से 3 करोड़ रुपए जब्त, राज्यभर से 43 करोड़ बरामद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों ने विजय होने के लिए खूब जोर लगाया। चुनाव जीतने के लिए ना सिर्फ कई हथकंडे अपनाए बल्कि पैसों का दम भी लोकसभा चुनाव की अपेक्षा विधानसभा चुनाव में देखने को मिला। यही वजह है कि लोकसभा चुनाव में राज्यभर से 28 करोड़ रुपए बरामद किए गए थे, जबकि विधानसभा चुनाव में राज्य में 43 करोड़ रुपए बरामद किया गया। वहीं विदर्भ विधानसभा चुनाव के दौरान करीब 3 करोड़ रुपए बरामद किया गया।

लोकसभा के क्षेत्र में कई सारी विधानसभाएं होती है, क्षेत्र बड़ा होने के कारण प्रत्याशी प्रत्यक्ष रूप से अपने क्षेत्र में प्रचार के लिए नहीं पहुंच पाता है जबकि विधानसभा क्षेत्र छोटा होने से उसे व्यक्तिगत चुनाव माना जाता है। प्रत्याशी विधानसभा का क्षेत्र और मतदाताओं को पहचानता भी है इस वजह से मतदाताओं को लुभाने के लिए पैसों का वितरण किया जाता है। विधानसभा चुनाव के दौरान आयकर विभाग सहित पुलिस और चुनाव आयोग आदि की टीमों ने 43.08 करोड़ रुपए जब्त किया। विशेष बात यह है कि यह पैसा सिर्फ एक महिनें में हुई कार्रवाई में जब्त किया गया है जबकि दूसरी ओर लोकसभा चुनाव में 2 माह में सिर्फ 28.21 करोड़ रुपए जब्त किया था।

विदर्भ की स्थिति

सावनेर से एक कंपनी का 25 लाख रुपए जब्त किया। यह पैसा किसी कंपनी का बताया जा रहा था लेकिन अधिकृत दस्तावेज और जानकारी ना होने के कारण आयकर विभाग ने पैसे जब्त कर मामले की जांच कर रही है। उधर पांचपावली में करीब 61 लाख रुपए जब्त किया गया था जो एमएसएमई का बताया जा रहा है इस मामले की भी जांच चल रही है। वहीं यवतमाल में 60 लाख रुपए पकड़ा गया था शुरुआती जांच में सामने आया कि वह बैंक का पैसा है इस वजह से उसे तत्काल छोड़ दिया गया। विदर्भ में विधानसभा चुनाव के दौरान करीब 3 करोड़ रुपए बरामद किए गए।

क्या कहते हैं आंकड़े विधानसभा चुनाव

- आयकर के खुफिया विभाग ने 32.42 करोड़ और अन्य एजेंसियों ने 10.66 करोड़ और कुल 43.08 करोड़ रुपए जब्त किए।
- पुणे जोन में आयकर के खुफिया िवभाग ने 9.38 करोड़ अन्य एजेंसियों ने 3.25 करोड़ रुपए और कुल 12.63 करोड़ रुपए जब्त किए।

- मुंबई जोन में आयकर के खुफिया विभाग ने 23.04 करोड़ और अन्य एजेंसियों ने 7.41 करोड़ कुल 30.45 करोड़ रुपए जब्त किए।

लोकसभा चुनाव
- आयकर के खुफिया विभाग ने 21.10 करोड़ रुपए और अन्य एजेंसियों ने 7.1 करोड़ कुल 28.21 करोड़ रुपए जब्त किए।

कमेंट करें
J8fDs