comScore

डेंगू का डंक :  30 दिन में नागपुर शहर में 39 डेंगू पॉजिटिव , 62  हुए बीमार

डेंगू का डंक :  30 दिन में नागपुर शहर में 39 डेंगू पॉजिटिव , 62  हुए बीमार

डिजिटल डेस्क,नागपुर। बारिश के मौसम में बढ़ते मच्छरों से शहर में डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं। अगस्त महीने में इस वर्ष में अब तक सबसे ज्यादा 39 मरीज पाये गये हैं। जिन्हें डेंगू निकला है। मनपा के मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगस्त माह में 96 लोगों का डेंगू टेस्टिंग के लिए सैंपल लिये गये थे। जिसमें 39 को डेगू निकला है। इनका इलाज विभिन्न अस्पताल में चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने में कुछ दिनों तक लगातार बारिश व कुछ दिनों तक बदलते मौसम के कारण डेंगू के मच्छर पनपने लगे हैं। कई जगहों पर नियमित उपाययोजना नहीं होने के कारण भी डेंगू के मच्छरों बढ़ गए है। मच्छरों के डसने से कई लोगों की तबीयत खराब हुई। प्राथमिक उपचार करने के बाद भी आराम नहीं लगने पर इन मरीजों की डेंगू की टेस्ट की गई, जिसमें आधे मरीजों की टेस्ट पॉजिटिव पाई गई है। अगस्त महीने का आंकड़ा इस वर्ष का सबसे बड़ा आंकड़ा है। कुल 96 मरीजों की एलाइजा करने पर उनमें से 39 को डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। नागपुर में वर्ष 2018 में डेंगू से कई जिंदगियां खत्म हुई है। आंकड़ों की बात करें तो गत वर्ष नागपुर जिले में 12 सौ डेंगू के मरीज सामने आये थे। जिसमें नागपुर शहर के ही 750 मरीज थे। इसके बाद इस वर्ष  विभाग द्वारा इस पर नियंत्रण की अपेक्षा थी। लेकिन कम संसाधन व कर्मचारियों के अभाव के कारण मनपा मच्छरों की पैदावार रोकने में सफल नहीं हो सके हैं।

 हर महीने डेंगू के मरीज बढते जा रहे हैं। जनवरी में 3 लोगों की जांच करने पर 1 पॉजिटिव निकला था। फरवरी में 2 टेस्ट में एक भी मरीज नहीं था। मार्च में 2 टेस्ट में 2 पॉजिटिव मिले थे। अप्रैल में 4 टेस्ट में एक भी पॉजिटिव नहीं आया था। मई में 3 टेस्ट करने पर 1 पॉजिटिव मिला था। जून में 14 टेस्ट करने पर 5 पॉजिटिव पाए गए।  जुलाई में 38 टेस्ट में 14 पॉजिटिव आये थे। वहीं अगस्त में सबसे ज्यादा 96 मरीजों की जांच करने पर 39 मरीज पॉजिटिव हैं।

मलेरिया पर नियंत्रण 

विभाग की ओर से हालांकि मलेरिया से लगभग शहर को मुक्ति मिलने का दावा किया जा रहा है। जनवरी से अब तक एक लाख के करीब मरीजों की जांच हुई है। लेकिन इसमें अब तक केवल अगस्त माह में 1 ही मरीज पॉजिटिव पाया गया है। 
 

कमेंट करें
S2WQm