दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में कोरोना के 4110 नए मरीज, लापरवाही नहीं हो रही कम, गृहमंत्री देशमुख ने लिया हालात का जायजा

April 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले 24 घंटे में 4110 कोरोना के नए मरीज सामने आए, साथ ही 62 लोगों की मौत हुई है। 24 घंटे में 3497 डिस्चार्ज हुए हैं। कुल संक्रमित 241606 , कुल मृतक 5327 और कुल डिस्चार्ज 194908 हुए हैं। उधर कन्हान में शनिवार को तहसील के उपजिला अस्पताल, एनयूएचएम, गुमथी और गुमथला पीएचसी में कुल 593 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच की गई। जिसमें 89 लोग संक्रमित पाए गए। वहीं 99 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आएगी। शुक्रवार को 163 लोगों की आरटीपीसीआर टेस्ट की गई थी, जिसमें 1 संक्रमित पाया गया। 

नरखेड़ तहसील में 56 पॉजिटिव

शनिवार को नरखेड़ शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में कुल 56 मरीज पाए गए। इसमें नरखेड़ शहर में 6 तथा सावरगांव पीएचसी अंतर्गत 11, मेंढला पीएचसी अंतर्गत 5, जलालखेड़ा पीएचसी अंतर्गत 20, मोवाड़ पीएचसी अंतर्गत 14 इस प्रकार कुल 56 संक्रमित पाए गए।

मौदा तहसील में 29 संक्रमित

मौदा तहसील में शनिवार को 135 लोगों की रैपिड एंटीजन तथा 60 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई, जिसमें 29 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तहसील में अब मरीजों की कुल संख्या 1163 हो गई है। जिसमें से 876 मरीज ठीक हो चुके हैं। 255 मरीजों का इलाज शुरू है तथा अब तक 32 लोगों की मौत हुई है।

रामटेक तहसील में मिले 61 मरीज

रामटेक तहसील में शनिवार को 61 मरीज मिले। इसमें रामटेक शहर में 12 और ग्रामीण क्षेत्र में 49 मरीज मिले हैं। रामटेक शहर के महात्मा फुले वार्ड में 3, भगतसिंह, शिवाजी और आजाद वार्ड में प्रत्येक 2-2 तथा अंबाला, राजाजी और तिलक वार्ड में प्रत्येक 1-1 मरीज मिले हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के मनसर में 13, शीतलवाड़ी में 7, देवलापार में 4, चिचाला, नगरधन और परसौडा में 3-3, दुलारा और शीतलवाड़ी में 2-2 तथा बुद्धटोला, दाहौदा, डोंगरी, डोंगरताल, खैरी बीजेवाड़ा, महादुला, मनसर माइन, मौदी, पंचाला, पटगोवारी, सिरपुर और वाहीटोला में प्रत्येक 1-1 मरीज मिले हैं।

काटोल तहसील में मिले 162 मरीज

शनिवार को काटोल तहसील में 664 मरीजों की जांच में 162 मरीज मिले हैं। काटोल ग्रामीण रुग्णालय के तहत 99 तथा 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 63 संक्रमित मिले हैं। कोंढाली से दस किमी की दूरी पर 467 जनसंख्या के घुबडी गांव में 14 संक्रमित पाए गए। यह जानकारी डा. शशांक व्यव्हारे, दिनेश डावरे, डा. सुधीर वाघमारे, डा. पराग नरखेडे, डा. जयश्री वालके, डा. आशीष तायवाडे, डा. अश्विनी दातीर, डा. एकलारे ने दी है। कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील उपविभागीय अधिकारी श्रीकांत ऊंबरकर, अजय चरडे,  निलेश कदम, एनटी टिपरे, बीडीओ संजय पाटील आदि ने की है।

कन्हान क्षेत्र में मिले 96 संक्रमित

कन्हान क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। शनिवार को कन्हान नगर परिषद की नई इमारत में कुल 162 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट की गई। जिसमें कुल 79 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं 86 लोगाें की आरपीटीसीआर जांच की गई, जिसके नतीजे आना बाकी है। 79 संक्रमितों में कन्हान में 33, टेकाडी में 22, कांद्री में 16, गाडेघाट में 3, खंडाला में 2, गोंडेगांव में 1, सिहोरा में 1, खेडी में 1 मरीज मिला है। 1 अप्रैल को कुल 102 लोगोंे की आरटीपीसीआर जांच की गई थी, जिसमें कुल 17 लोग संक्रमित पाए गए। जिसमें टेकाडी में 5, कांद्री में 3, कन्हान 9 का समावेश है। अब तक कन्हान में 986, कांद्री में 331, टेकाडी को.ख. में 235, गोंडेगांव खदान में 70, खंडाला (घ) में 13, निलज में 12, सिहोरा में 6, जूनी कामठी में 27, गाडेघाट में 8, गहुहिवरा में 4 इस प्रकार कन्हान केंद्र में अब तक 1692 मरीज मिले हैं। साटक में 34, केरडी में 2, आमडी में 27, डुमरी में 15, वराडा में 142, वाघोली में 4, बोरडा में 28, पटगोवारी में 1, चांपा में 1, नीमखेड़ा में 1, घाटरोहणा में 10, खेडी में 14, बोरी में 1, तेलनखेड़ी में 3, बेलडोंगरी में 13, बखारी में 1 इस प्रकार साटक केंद्र में अब तक 297 मरीज मिले हैं। नागपुर में 31, येरखेड़ा में 3, कामठी के 18, वलनी में 2, तारसा में 1, सिंगोरी में 1, लापका में 1, मेंहदी में 8, करंभाड में 1, नयाकुंड में 2, खंडाला (डुमरी) में 6, हिंगणघाट में 1, पिपला (खापा) में 1, आजनी (रडके) में 1, रामटेक में 1, पारशिवनी में 1, देवलापार में 3 इस प्रकार अब तक 82 मरीज मिले हैं। इस प्रकार कन्हान परिसर में मरीजों की कुल संख्या 2071 हो गई है। 

कोविड जांच रिपोर्ट आ रही देरी से

नागपुर शहर में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। साथ ही मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है। हालांकि, पिछले पीक की तुलना में शहर में इस बार मौतें कम हो रही हैं। बढ़ते संक्रमण का एक कारण समय पर जांच रिपोर्ट नहीं आना भी है। पूरे शहर में मनपा के कई केंद्रों पर कोविड जांच की जा रही है। इसमें कई केंद्रों पर जांच कराने पर रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लग रहा है।

घटना 1- परशुराम गायकवाड़

लक्ष्मीनगर निवासी परशुराम गायकवाड़ ने बताया कि, वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। एहतियातन उन्होंने नौकरी से छुट्टी लेकर खुद की और अपनी पत्नी की कोविड जांच के लिए पांचपावली केंद्र पर 25 मार्च को  गए थे। वहां जांच कराने के बाद कहा गया था कि, रिपोर्ट अगले दिन आएगी, लेकिन रिपोर्ट अगले दिन भी नहीं आई। इसके बाद उन्होंने और एक दिन की छुट्टी ली। इस बीच उन्होंने दैनिक काम किए। जांच करने के तीसरे दिन रिपोर्ट आई, जिसमंे परशुराम गायकवाड़ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 

घटना 2- राकेश गोड़बोले

चंदन नगर निवासी राकेश ने बताया कि, उन्हें कुछ दिन से हाथ-पैर दर्द होना और दो दिन बुखार की समस्या हुई। उन्होंने अजनी सभागृह में कोविड जांच कराई। इस बीच उन्होंने एक दिन आराम किया। अगले दिन रिपोर्ट नहीं आने और तबीयत ठीक लगने के कारण वह काम पर चले गए। जांच के दूसरे दिन रिपोर्ट आई तो वह पॉजिटिव आए। 

गृहमंत्री अनिल देशमुख ने उपचार सुविधा बढ़ाने के दिए निर्देश, अधिकारियों से की ऑनलाइन चर्चा

डिजिटल डेस्क, नागपुर.  काटोल व नरखेड़ क्षेत्र में काेराना के प्रभाव की स्थिति का जायजा गृहमंत्री अनिल देशमुख ने लिया। शनिवार को उन्होंने मुंबई से अधिकारियों के साथ ऑनलाइन चर्चा की। उन्होंने कोविड प्रतिबंधक व उपचार सेवा सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या को देखते हुए बेड के साथ ऑक्सीजन व्यवस्था बढ़ाना होगा। 

काटोल-नरखेड़ में उपचार व्यवस्था की जाए

नागपुर शहर में कोविड संक्रमितों की संख्या अधिक है। लिहाजा काटोल व नरखेड़ में अलग से उपचार व्यवस्था करना होगी। काटोल में अधिकारियों की बैठक पंचायत समिति सभागृह में हुई। नरखेड की बैठक वहां की पंचायत समिति के सभागृह में हुई। बैठक में उपविभागीय पुलिस अधिकारी, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, नगराध्यक्ष, जिप व पंचायत समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे। गृहमंत्री ने कोविड वैक्सीनेशन के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए। 

खबरें और भी हैं...