धनगर समाज के लिए जल्द दी जाएगी 51.50 करोड़ की राशि, सामाजिक न्यायमंत्री मुंडे का आश्वासन

धनगर समाज के लिए जल्द दी जाएगी 51.50 करोड़ की राशि, सामाजिक न्यायमंत्री मुंडे का आश्वासन
धनगर समाज के लिए जल्द दी जाएगी 51.50 करोड़ की राशि, सामाजिक न्यायमंत्री मुंडे का आश्वासन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आदिवासी विकास विभाग के तर्ज पर धनगर समाज के लिए 13 योजनाओं को लागू करने के लिए साल 2020-21 के बजट में प्रावधान किए गए 51.50 करोड़ रुपए की राशि जल्द वितरित करेगी। प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे ने यह आश्वासन दिया। मुंडे ने कहा कि कोरोना के कारण आर्थिक संकट है। इसके बावजूद सरकार ने 51.50 करोड़ रुपए में से कुछ राशि वितरित कर दिया है। सरकार धनगर समाज के सर्वांगीण विकास के लिए भरपूर निधि उपलब्ध कराएगी। 

मुंडे ने कहा कि आदिवासी विकास विभाग की तर्ज पर धनगर समाज के लिए योजनाओं को लागू किया जाएगा। मुंडे ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने धनगर समाज के लिए एक हजार करोड़ रुपए की घोषणा की थी। लेकिन वास्तविक रूप से एक रुपए भी धनगर समाज को उपलब्ध नहीं कराया था। प्रश्नकाल के दौरान सदन में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर, कांग्रेस सदस्य प्रवीण दरेकर, कांग्रेस सदस्य भाई जगताप ने इस संबंध में सवाल पूछा था। जगताप ने कहा कि धनगर समाज के लिए मंजूर की गई 51.50 करोड़ रुपए की निधि बहुत कम है। सरकार को ज्यादा निधि का प्रावधान करना चाहिए।

विपक्ष के सदस्यों की हंगामा   

धनगर समाज के लिए निधि न उपलब्ध कराए जाने से नाराज विपक्ष के सदस्यों ने सदन में जमकर हंगामा किया। विपक्ष के सदस्य वेल में आकर हंगामा करने लगे। वहीं राष्ट्रीय समाज पक्ष के सदस्य महादेव जानकर ने कहा कि पिछली सरकार ने धनगर समाज के लिए एक हजार करोड़ रुपए देने का फैसला किया था। जिसमें से 500 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई। लेकिन तत्कालीन सरकार ने निधि के लिए प्रावधान नहीं किया था और विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के कारण निधि नहीं मिल सकी थी। मुझे खेद है कि वर्तमान सरकार ने कोरोना का बहाना बनाकर एक रुपए भी नहीं दिया।  

 

Created On :   5 March 2021 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story