चुनाव आयोग से मांगी परमीशन, नमक सत्याग्रह पर जेल से रिहा होंगे 71 कैदी

71 prisoners will be released from jails in Vidarbha
चुनाव आयोग से मांगी परमीशन, नमक सत्याग्रह पर जेल से रिहा होंगे 71 कैदी
चुनाव आयोग से मांगी परमीशन, नमक सत्याग्रह पर जेल से रिहा होंगे 71 कैदी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नमक सत्याग्रह के 89 साल पूरा होने के मौके पर राज्य सरकार विभिन्न जेलों में बंद 71 कैदियों को रिहा करेगी। जिन कैदियों की रिहाई की जानी है, उन्हें ज्यादा गंभीर मामलों में दोषी नहीं ठहराया गया है और जेल में उनका व्यवहार अच्छा रहा है। गृह विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक आचार संहिता लागू होने के चलते कैदियों की रिहाई से जुड़ा प्रस्ताव मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को भेजा जाएगा।

केंद्र सरकार 2 अक्टूबर 2018 से 2 अक्टूबर 2019 के बीच महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रही है। कैदियों की रिहाई इसी का हिस्सा है। जिन कैदियों को छोड़ा जाएगा उनमें से 14 येरवडा, 12 तलोजा, सात नाशिक  छह मुंबई, पांच ठाणे, चार अकोला, तीन अमरावती, तीन कोल्हापुर, दो भंडारा, दो नागपुर, एक वर्धा, एक औरंगाबाद की जेल में बंद हैं। इनके अलावा विभिन्न जेलों में बंद कुल 71 कैदियों को छह अप्रैल को रिहा किया जाएगा।

गृह विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक इससे जुड़ा प्रस्ताव तैयार है और इसे मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को भेजा जा रहा है। इससे जुड़ा प्रस्ताव गृह विभाग की ओर से राज्य के मुख्य सचिव यूपीएस मदान के पास भेजा गया था। जिन्होंने शनिवार को इस मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इससे जुड़ी फाइल चुनाव आयोग को भेजी जाएगी या नहीं इस पर मुख्य सचिव आखिरी फैसला करेंगे।

अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चर्चा की कि क्या कैदियों की रिहाई चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा या नहीं। अधिकारियों के मुताबिक गृह विभाग का भी जिम्मा संभालने वाले  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले इसे मंजूरी दे दी थी। हालांकि राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद इस पर दस्तखत किए। 

किन जेलों से छूटेंगे कितने कैदी

येरवडा-14, तलोजा-12, नासिक रोड-7, सिंधुदुर्ग-7, आर्थर रोड-6, ठाणे-5, अकोला-4, अमरावती-3, कोल्हापुर-3, कल्याण-3, भंडारा-2, नागपुर-2, वर्धा-1, औरंगाबाद-1, वाशिम-1
 

Created On :   1 April 2019 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story