दैनिक भास्कर हिंदी: छिंदवाड़ा में खुलेंगे एक गर्ल्स एवं को-एड शासकीय कॉलेज, तलाश रहे संभावनाएं

March 25th, 2019

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। शहर में दो नए शासकीय कॉलेज खोलने की तैयारी चल रही है। उच्च शिक्षा विभाग छिंदवाड़ा शहर में एक नवीन शासकीय स्नातक को-एड कॉलेज एवं एक कन्या महाविद्यालय खोलने की संभावनाएं तलाश रहा है। इसके लिए विभाग ने जिला मुख्यालय एवं आसपास के क्षेत्रों में स्थित शासकीय एवं अशासकीय हायर सेकेंडरी स्कूलों की जानकारी मंगाई है। इसके साथ ही पीजी कॉलेज से 60 किमी के दायरे में स्थित शासकीय एवं अनुदान प्राप्त कॉलेजों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों एवं विद्यार्थियों की संख्या की जानकारी भी जुटाई जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. अनिल कुमार पाठक ने जानकारी शीघ्र भेजने के निर्देश दिए हैं।

पीजी कॉलेज में संगीत, ललित कला, शारीरिक शिक्षा के पाठ्यक्रम होंगे प्रारंभ
जिले के अग्रणी कॉलेज में नए संकाय प्रारंभ करने की भी तैयारी चल रही है। शहर में एक नवीन शासकीय गर्ल्स कॉलेज एवं एक शासकीय को-एड स्नातक कॉलेज खोलने के संबंध में जानकारी मंगाए जाने के साथ ही पीजी कॉलेज में स्नातक स्तर पर संगीत, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, ललित कला एवं शारीरिक शिक्षा प्रारंभ करने के लिए आवश्यक जानकारी भेजे जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके साथ ही पीजी कॉलेज में स्नातकोत्तर स्तर पर संस्कृत विषय प्रारंभ करने की भी तैयारी चल रही है।

अभी यह है स्थिति
जिला मुख्यालय के दो शासकीय कॉलेजों को मिलाकर जिले में वर्तमान में 16 शासकीय कॉलेज हैं। राजमाता सिंधिया शासकीय कन्या महाविद्यालय जिले का एकमात्र शासकीय गर्ल्स कॉलेज है।

नए कॉलेजों की इसलिए जरुरत
गर्ल्स कॉलेज में पढ़ने के लिए हर वर्ष जिले भर की छात्राओं में विशेष रुझान देखने को मिलता है। गर्ल्स कॉलेज के साथ ही पीजी कॉलेज में भी सीटें सीमित होने के कारण क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने के बाद भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी एडमिशन पाने से वंचित रह गए थे। पीजी कॉलेज में लगभग 6500 एवं गर्ल्स कॉलेज में लगभग 5 हजार छात्राएं अध्ययनरत हैं।

इनका कहना है
छिंदवाड़ा नगर में नवीन शासकीय स्नातक कॉलेज व कन्या महाविद्यालय प्रारंभ करने एवं पीजी कॉलेज में संगीत, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, ललित कला एवं शारीरिक शिक्षा प्रारंभ करने के संबंध में विभाग ने जानकारी मंगाई है।
- डॉ. गोपाल जायसवाल, प्राचार्य पीजी कॉलेज