युवक ने लगा ली थी आग, डायल 100 को भोपाल से मिली लोकेशन, बची जान

A man got saved after got burning in fire with help of location
युवक ने लगा ली थी आग, डायल 100 को भोपाल से मिली लोकेशन, बची जान
युवक ने लगा ली थी आग, डायल 100 को भोपाल से मिली लोकेशन, बची जान

डिजिटल डेस्क, शहडोल। आधुनिक सुविधाओं से युक्त दूर संचार सेवाओं का लाभ उस समय देखने को मिला, जब एक युवक को जिंदा जलने से बचा लिया गया। सिंहपुर थाना क्षेत्र के दूरांचल गांव में घर के भीतर एक युवक आग में जल रहा था। भोपाल से मिली सूचना के बाद एफआरवी वाहन में मौजूद पुलिस जवानों ने उसे बचा लिया।

जानकारी के अुनसार थाना क्षेत्र सिंहपुर के ग्राम दूधीपारा में मिठाईलाल बैगा का 24 वर्षीय पुत्र रामप्रसाद मंगलवार की दोपहर बाद घर में अकेला था। घर का दरवाजा बंद कर मिट्टी का तेल उड़ेलकर स्वयं को आग लगा लिया। घर से चीखने चिल्लाने व धुंआ उठते देख आस पड़ोस के लोगों ने डायल 100 को फोन किया। भोपाल स्थित कंट्रोल रूम से जीपीआरएस से लोकेशन देखकर स्थल के नजदीक एफआरवी वाहन को फोन पर सूचना दी गई। किसी मामले में सोहागपुर लोकेशन का वाहन गांव के नजदीक ही था। 

तुरंत हुए रवाना
वाहन में मौजूद आरक्षक सोनू सिंह व पायलट राजुल तिवारी मौके लिए रवाना हो गए। वे जहां पर मौजूद थे वहां से स्थल का रास्ता बमुश्किल 5 से 7 मिनट का था। वहां पहुंचकर देखा कि घर के अंदर कोई चल रहा है। तत्काल दरवाजा तोड़ा और जलती अवस्था में रामप्रसाद को बाहर निकाला। कंबल लपेटकर आग बुझाई गई। इसके अलावा वहां मौजूद गांव के लोगों ने भी पानी आदि डालकर आग बुझाने में मदद की। रामप्रसाद को तत्काल जिला चिकित्सालय लाकर भर्ती कराया गया।

जा सकती थी जान
बचाव कार्य में कुछ देर और हो जाती तो युवक की जान जा सकती थी साथ ही आग की चपेट में आकर घर भी जल सकता था। लेकिन जीपीआरएस सिस्टम से लोकेशन मिलने के बाद नजदीकी वाहन के लोगों ने तत्परता दिखाते हुए युवक की जान बचाने में सफल रहे। युवक ने आग क्यों लगाई इसका पता नहीं चल पाया है। मामला संज्ञान में आने पर पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि युवक ने इस प्रकार का घातक कदम क्यों उठाया है।

Created On :   18 July 2018 8:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story