आधार जमा कराने के बाद ही किया जा सकेगा दफन

aadhar is mandatory for Burial
आधार जमा कराने के बाद ही किया जा सकेगा दफन
आधार जमा कराने के बाद ही किया जा सकेगा दफन

डिजिटल डेस्क, अमरावती। वर्तमान केंद्र सरकार ने हर क्षेत्र में आधार अनिवार्य कर दिया है। अब आधार कार्ड नागरिकों की पहचान के तौर पर माना जाने लगा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आज आधार कार्ड महत्वपूर्ण है। मुस्लिम समाज में दफन विधि के दौरान आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। मुस्लिम समुदाए में मृतक को दफन करते समय मृतक के परिजनों को कब्रिस्तान कमेटी के कार्यालय पर आधार कार्ड की दो जेरॅाक्स कॉपी जमा करना अनिवार्य किया गया है। जिसके कारण भविष्य में होने वाली कठिनाइयों से बचा जा सकता है। 

गौरतलब है कि यह जानकारी अमरावती कब्रिस्तान कमेटी के सदर हाजी मकसूद ने आम जनता के सामने ईद की नमाज के दौरान दी। ईदगाह में  ईद उल अजहा की नमाज के दौरान कब्रिस्तान कमेटी की ओर से हुए ऐलान में कब्रिस्तान कमेटी के सदर हाजी मकसूद व उपाध्यक्ष हाजी निसार अहमद ने बताया कि मरने के बाद मृत्यु प्रमाण-पत्र व अन्य कानूनी काम-काज के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए मृत व्यक्ति के आधार कार्ड की दो जेरॅाक्स कापी लाना जरूरी है।

आपको बता दें कि मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने व अन्य कानूनी कार्यवाही के लिए आधार नंबर जरूरी है। दफन विधि व अन्य जानकारी के लिए अमरावती महानगर पालिका में जाती है। जिसके कारण आधार कार्ड की जेरॉक्स नहीं होने से कब्रिस्तान कमेटी के लोगों को भी प्रमाणपत्र बनवाने तकलीफों का सामना करना पड़ता है। जिससे ईदगाह में कब्रिस्तान कमेटी के सदस्यों ने आम लोगों से आधार कार्ड लाने की अपील की है।

Created On :   4 Sep 2017 2:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story