राज्य की करीब आधी सड़कें गड्ढा युक्त, 51.09 प्रतिशत सड़कें खराब 

 राज्य की करीब आधी सड़कें गड्ढा युक्त, 51.09 प्रतिशत सड़कें खराब 
 राज्य की करीब आधी सड़कें गड्ढा युक्त, 51.09 प्रतिशत सड़कें खराब 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में प्रमुख राज्य राजमार्ग (मेजर स्टेट हाइवे) व राज्य राजमार्ग (स्टेट हाइवे) और प्रमुख जिला मार्ग (मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड) की 41.09 प्रतिशत सड़कों पर गड्ढे हैं। इनमें प्रमुख राज्य राजमार्ग व राज्य राजमार्ग की 34.06 प्रतिशत और प्रमुख जिला मार्ग की 45.35 प्रतिशत सड़कें खराब हैं। प्रमुख जिला मार्ग की श्रणी में आने वाली सड़कों की हालत ज्यादा खराब है। नाशिक, औरंगाबाद और अमरावती विभाग की सड़कें अधिक बदहाल हैं। 

प्रदेश सरकार के सार्वजनिक निर्माण कार्य (पीडब्लूडी) विभाग के एक अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ को बताया कि राज्य भर में गड्ढों को पाटने का काम शुरू है। गणेशोत्सव के मद्देनजर कोंकण की ओर जाने वाली सड़कों के गड्ढों को भरने का काम तेज गति से किया जा रहा है।

वेबसाईट पर फोटो अपलोड कर करें शिकायत
पीडब्लूडी के अधीन आने वाली सड़कों पर गड्ढों से जुड़ी शिकायत विभाग की वेबसाइट पर की जा सकती है। वेबसाइट पर शिकायत के अलावा गड्ढों की तस्वीरें भी अपलोड किया जा सकेगा। इसके अलावा पीडब्लूडी विभाग ने सभी क्षेत्रों के लिए टोल फ्री और मोबाइल नंबर जारी किया है। 

पीडब्लूडी के अनुसार प्रदेश में प्रमुख राज्य राजमार्ग व राज्य राजमार्ग 34 हजार 504 किमी है। इस साल 16 हजार 560 किमी सड़कों पर गड्ढे थे। इसमें से 10 हजार 915 किमी सड़कों पर गड्ढों को पाटने का काम पूरा हो चुका है। यानी इन सड़कों पर 65.94 प्रतिशत गड्ढे भरे जा चुके हैं। जबकि राज्य में प्रमुख जिला मार्ग की 54 हजार 448 किमी सड़कों में से 27 हजार 312 किमी सड़कों पर गड्ढे थे। इसमें से अभी तक 14 हजार 926 किमी सड़कों का गड्ढा भर दिया गया है। प्रमुख जिला मार्ग की 54.64 प्रतिशत सड़कों का गड्ढा भरने का काम पूरा हुआ है। 

किस विभाग में कितने गड्ढे 
राज्य के नाशिक विभाग में 53.48 प्रतिशत, औरंगाबाद विभाग में 53.11 प्रतिशत, अमरावती विभाग में 46.19 प्रतिशत, नागपुर विभाग में 27.28 प्रतिशत, पुणे विभाग में 31.88 प्रतिशत, मुंबई विभाग में 22.83 किमी सड़कों पर अभी गड्ढे हैं। 

हाईकोर्ट के फटकार पर शिकायत की व्यवस्था 
सड़कों पर गड्ढों के मामले में बाम्बे हाईकोर्ट कि फटकार के बाद राज्य सरकार के पीडब्लूडी विभाग ने वेबसाइट पर गड्ढों से जुड़ी शिकायतें दर्ज कराने की व्यवस्था की है। पीडब्लूडी की  वेबसाइट पर नागरिकों के लिए गड्ढों से जुड़ी शिकायतों के लिए अलग से कॉलम तैयार किया गया है। जहां पर नागरिक गड्ढों की तस्वीर और उसके बारे में विस्तृत जानकारी 100 शब्दों में लिख सकते हैं। 

अभी तक मिली सिर्फ 9 शिकायतें 
इसी वेबसाइट पर पीडब्लूडी विभाग के क्षेत्रवार अनुसार टोल फ्री नंबर और फोन नंबर शिकायतों के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि वेबसाइट पर अभी तक नागपुर, पुणे सहित अन्य विभागों से केवल 9 शिकायतें ही मिली हैं। अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा के बारे में लोगों को पता नहीं है। इस कारण शिकायतों की संख्या कम है। लेकिन लोगों को मालूम होने के बाद काफी शिकायतें आने की उम्मीद है। गड्ढों की शिकायतों के निपटारे के बारे में मंत्रालय से निगरानी रखी जा रही है। 

 

Created On :   6 Sep 2018 2:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story