आईसीटी गतिविधियों में आपसी सहयोग जारी रखने पर बनी सहमति-धोत्रे

Agreed to continue mutual cooperation in ICT activities- Dhotre
आईसीटी गतिविधियों में आपसी सहयोग जारी रखने पर बनी सहमति-धोत्रे
आईसीटी गतिविधियों में आपसी सहयोग जारी रखने पर बनी सहमति-धोत्रे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने आभासी रुप में आयोजित ब्रिक्स संचार मंत्रियों की छठी बैठक में भारत की ओर से भाग लिया। बैठक में ब्रिक्स देशों के बीच कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आईसीटी की भूमिका, आईसीटी के उपयोग में विश्वास एवं सुरक्षा का निर्माण, बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा, ग्रामीण क्षेत्रों में बसे लोगों के साथ-साथ दिव्यांग व्यक्तियों के समूहों तक पहुंच एवं कनेक्टिविटी प्रदान करने तथा सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में डिजिटल अर्थव्यवस्था की भूमिका जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग जारी रखने पर एक व्यापक सहमति बनी।  

राज्यमंत्री धोत्रे ने कोविड-19 योद्धाओं के रुप में काम करने के लिए दूरसंचार नेटव र्क की मैदानी शक्ति एवं प्रबंधकों की सराहना की। मंत्री ने कोविड के प्रबंधन में भारत सरकार द्वारा उठाए गए आरोग्य सेतु ऐप, कोविड क्वारेंटाइन अलर्ट प्रणाली, अपने घर वापस लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के आवागमन की सुविधा, घर से काम करने एवं घर से सीखने की सुविधा के लिए किफायती वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उपायों के सांस्थानिक विकास जैसे आईसीटी आधारित कदमों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ प्रत्येक नागरिक को मिले इस उद्देश से शुरु किए दूरसंचार एवं आईसीटी के विकास को बढावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए कदमों की भी ब्रिक्स देशों के साथ जानकारी सांझा की। उन्होंने नए पीपीपी मॉडल के माध्यम से 250000 ग्राम पंचायतों को जोड़ने वाली भारतनेट परियोजना और उत्तर पूर्व के पहाड़ी क्षेत्रों तथा अंडमान निकोबार द्वीप समूह के दूरदराजद्वीपों को जोड़ने वाली अन्य परियोजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

ब्रिक्स संचार मंत्रियों की बैठक हर साल इसके सदस्य देशों ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अप्रीका की घूर्णन अध्यक्षता के तहत होती है। 2021 में होने वाली ब्रिक्स संचार मंत्रियों की अगली बैठक की भारत अध्यक्षता करेगा।

 

Created On :   18 Sep 2020 4:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story