चंद्रपुर में सेना भर्ती रैली 12 अक्टूबर से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी

Army recruitment rally in chandrapur from october 12, online registration released
चंद्रपुर में सेना भर्ती रैली 12 अक्टूबर से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी
चंद्रपुर में सेना भर्ती रैली 12 अक्टूबर से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है। सेना में भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 13 अगस्त से वेबसाइड से ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। यह भर्ती 12 से 23 अक्टूबर तक चंद्रपुर के जिला क्रीड़ा स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। विदर्भ में बुलढ़ाना जिले को छोड़ शेष सभी जिलों के लिए अलग-अलग दिन तय किए गए हैं।रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी ग्रुप कैप्टर बी.बी.पांडे ने बताया कि रैली भर्ती 12 दिनों तक चलने वाली है। इसमें प्रत्येक जिले के लिए एक दिन दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी सितंबर माह में दी जाएगी। चंद्रपुर में इसके पूर्व वर्ष 2015 में रैली भर्ती का आयोजन किया गया था। भर्ती निदेशक कर्नल आर.एम.नेगी ने बताया कि उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए किसी भी दलाल की मदद लेने की कोशिश न करें। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शिता अपनाई जाएगी। जगह-जगह बायोमीट्रिक व आधार जांच की जाती है। ऐसे में दलालों से ठगी का शिकार होने से बचें। उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन न करें। शारीरिक जांच में नशीला पदार्थ पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। वहीं इस दौरान हादसा होने पर सेना की किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं होगी। ऑनलाइन पंजीयन 13 अगस्त से 26 सितंबर तक www.joinindianarmy.nic.in पर अपना पंजीयन कर सकते हैं। पंजीयन सफलता पूर्वक करने वाले आवेदक 27 दिसंबर से वेबसाइड से अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बीड़ी कामगारों को मालकी हक के पट्टे वितरित

सरकार की तरफ से बीड़ी कामगार वसाहत के लिए कामठी में  11.43 हेक्टेयर जगह दी गई थी। इस पर बीड़ी कामगारों के लिए मकान बनाए गए। पूर्व राज्यमंत्री एड. सुलेखा कुंभारे के हाथों बीड़ी कामगारों को मालकी हक के पट्टे दिए गए। ड्रैगन पैलेस टेंपल परिसर के एमटीडीसी सभागृह में महाराष्ट्र राज्य बीड़ी मजदूर संघ कामठी की आेर से बीड़ी कामागाराें का सम्मेलन हुआ। इस दौरान मालकी हक के पट्टे दिए गए। ऊर्जामंत्री व पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले मुख्य रूप से उपस्थित थे।  मंच पर  म्हाडा के मुख्याधिकारी भीमनवार, मुद्रांक जिलाधिकारी उघडे, उपविभागीय अधिकारी वंदना सवरंगपते,  तहसीलदार अरविंद हिंगे, मनपा पार्षद वंदना भगत, नगर परिषद के मुख्याधिकारी उपस्थित थे। सरकार से मिली 11.43 हेक्टेयर जमीन पर दादासाहेब कुंभारे बीड़ी कामगार कॉलोनी कामठी अत्यल्प उत्पन्न गट के लिए 627 मकान बनाए गए थे। म्हाडा की आेर से बनाए गए इन मकानों को कामगारों के नाम पर नहीं किया गया था। एड. कुंभारे ने सरकार के पास जाकर इसके लिए प्रयास किए आैर अंतत: सफलता मिली।   बड़ी संख्या में बीडी कामगार मौजूद थे। सम्मेलन की सफलता के लिए महाराष्ट्र बीड़ी मजदूर संघ कामठी के पदाधिकारी, बरिएम जिलाध्यक्ष अजय कदम, तालुकाध्यक्ष उदास बन्सोडे, अशोक नगरारे, सुषमा डोंगरे, दिपंकर गणवीर, विष्णु ठवरे, नियाज कुरेशी, अशफाक कुरेशी ने प्रयास किए।
 
100 फीसदी से ज्यादा बढ़ी डीपीसी की निधि

पांच साल में जिला नियोजन समिति (डीपीसी) की निधि में 100 फीसदी से ज्यादा की वृद्ध्रि हुई है। पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के प्रयासों से डीपीसी की निधि में लगातार वृद्धि हुई और तेजी से जिले का विकास हो रहा है। निधि मिलने से विकास कार्य व प्रकल्प पूरे करना संभव हुआ है। निधि समय पर खर्च भी हो रही है। नागपुर डीपीसी की निधि अब 525 करोड़ है (सर्वसाधारण योजना), (अनुसूचित जाति उपयोजना व आदिवासी घटक निधि छोड़कर)। 2019-20 में डीपीसी बढ़कर 776.87 करोड़ की हुई।
 


 

Created On :   12 Aug 2019 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story