कोविड संक्रमण से बचें और समय से लगवा लें प्रीकाशनरी डोज- सीएमओ

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बलिया कोविड संक्रमण से बचें और समय से लगवा लें प्रीकाशनरी डोज- सीएमओ

डिजिटल डेस्क, बलिया । जिले में 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों के लिए कोविड टीका की एहतियाती खुराक लगनी शुरू हो गई है। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जयंत कुमार ने जिला महिला अस्पताल में शुक्रवार को इस सत्र का उद्घाटन किया। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को प्रीकाशनरी डोज नि:शुल्क लगाई जा रही है। हालांकि कोविड टीका की एहतियाती खुराक 59 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पहले से नि:शुल्क उपलब्ध थी | उन्होंने अपील की है कि पात्र लोग टीकाकरण अवश्य कराएं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इसीलिये कोरोना की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए हमें अपने स्तर से भी सतर्क रहना होगा | अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, जो पॉजिटिव पाया गया है और आपको खुद में लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो खुद को अलग कर लें। इसके अलावा अपने हाथ नियमित रूप से साबुन से धुलें , मास्क पहनें और दूरी बनाए रखें।
उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ शशि प्रकाश ने बताया कि जनपद में करीब 24.75 लाख लोगों ने पहली तो 24.95 लाख लोगों ने दोनों खुराक ले ली हैं l 51हज़ार 112 लोगों को एहतियाती डोज भी लगाई जा चुकी है l
 उन्होंने बताया कि जिले में 12 से 14 वर्ष की आयु वर्ग में 14.63 लाख लोगों ने प्रथम डोज़ एवं 14.17  लाख लोगों ने दूसरी डोज ली। 15 से 17 वर्ष के आयु वर्ग में  22.23 लाख लोगों ने प्रथम डोज ली एवं 20.24 लाख लोगों ने दूसरी डोज ली।18 से ऊपर के आयु वर्ग में 24.75 लाख लोगों ने प्रथम डोज ली एवं 24.95 लाख लोगों ने दूसरी डोज ली।
डॉ शशि प्रकाश ने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने का एकमात्र विकल्प वैक्सीन ही है। इसलिए इसमें देरी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अब सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज लगाई जा रही है। जो 15 जुलाई  से आगामी 75 दिनों तक अर्थात 30 सितंबर तक द्वितीय डोज प्राप्त होने के छह माह अर्थात 26 सप्ताह पूर्व होने के पश्चात समस्त सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर भी टीकाकरण की नि:शुल्क प्रीकाशन डोज दिया जाएगा ।
उन्होंने ने कहा कि यह कहीं न कहीं टीकाकरण का ही नतीजा है कि कोरोना पर लगाम लग पाई है।
क्या कहा लाभार्थियों ने:-
सेठ कॉलोनी, हरपुर एनसीसी तिराहा निवासी, ब्रह्ममाकुमारीज ने बताया कि सरकार के द्वारा एहतियाती कोविड टीका को मुफ्त करने से हम लोग काफी उत्साहित है, और अपने समस्त आयु वर्ग के लोगों से निवेदन करती हूँ कि एहतियाती टीकाकरण जल्द से जल्द लगवा  लें।
तीखमपुर निवासी, अभिषेख ठाकुर ने कहा कि आज हमने अपना एहतियाती टीका लगवाया है, हम अपने युवा साथियों से अपील करते हैं कि जल्द से जल्द एहतियाती टीका लगवा लें, अपने साथ ही अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीछिका डॉ० सुमिता सिन्हा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ० आनंद कुमार, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बेदुआ डॉ० अतुल कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ०आरबी यादव, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ०नकीबुल ज़मा ,नीलेश वर्मा आदि उपस्थिति रहे।


 

Created On :   16 July 2022 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story