सावधान रहें ! बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर ठग रहे हैं सायबर अपराधी

Be careful ! Cyber criminals are cheating in the name of jobs in big companies
सावधान रहें ! बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर ठग रहे हैं सायबर अपराधी
सावधान रहें ! बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर ठग रहे हैं सायबर अपराधी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लॉकडाउन में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या को देखते हुए साइबर ठग लोगों को बड़ी कंपनियों में नौकरी का लालच देकर उन्हें चूना लगा रहे हैं। साइबर पुलिस ने लोगों को ईमेल पर सीधे मिलने वाले ऐसे ऑफर से सावधान रहने को कहा है। दरअसल पुलिस को शिकायत मिली है कि जानी मानी बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला में नियुक्ति के नाम पर लोगों से ऑनलाइन पैसे भरने को कहा गया और यह पैसा बाद में वापस देने का वादा किया गया लेकिन पैसे भरने के बाद न नौकरी मिली और न पैसे वापस किए गए। 

चेंबूर इलाके में रहने वाले अयूब सैयद नाम के व्यक्ति ने इसकी शिकायत पुलिस से की है। सैयद ने पुलिस को बताया कि वे नौकरी की तलाश में लगातार आवेदन कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें ईमेल के जरिए कोका कोला के लेटरहेड पर नौकरी का प्रस्ताव आया। कंपनी के लोगो (प्रतीक चिन्ह) के साथ ऑफर लेटर पर एचआर अधिकारी का नाम और नंबर भी था इसलिए सैयद को और भरोसा हो गया कि यह ऑफर कंपनी की ओर से ही है। फोन करने पर संबंधित व्यक्ति ने उन्हें बताया कि वे चंद खुशकिस्मत लोगों में हैं जिन्हें नौकरी मिल रही है। दिल्ली में ट्रेनिंग के लिए उन्हें जल्द ही फ्लाइट का टिकट भेज दिया जाएगा। लेकिन उस व्यक्ति ने सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर सैयद को एक बैंक खाते में 8730 जमा करने को कहा। उनसे वादा किया गया कि ट्रेनिंग शुरू होते ही उन्हें पैसे वापस कर दिए जाएंगे। इसके बाद सैयद को कभी फ्लाइट की टिकट नहीं मिली और जमा पैसे वापस पाने के लिए आरोपी से संपर्क करने की कोशिश भी नाकाम रही। जिसके बाद सैयद ने मामले की शिकायत साइबर पुलिस से की। साइबर पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए उस बैंक खाते को फ्रीज करा दिया है जिसका इस्तेमाल सैयद से ठगी के लिए हुआ इसलिए उनके पैसे बच गए हैं। 

सायबर ठगों से रहे सावधानः डीसीपी 

डीसीपी रश्मी करंदीकर ने बताया कि ऑनलाइन ठगी के मामले में अगर दो घंटे के भीतर शिकायत मिलती है तो संबंधित खाते को फ्रीज कर पैसे वापस हासिल किए जा सकते हैं। करंदीकर ने कहा कि अगर ऑनलाइन या ईमेल के जरिए कहीं नौकरी का प्रस्ताव मिलता है तो संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच जरूर करें। कोई कंपनी नौकरी देने के लिए पैसों की मांग नहीं करती इसलिए अगर इस तरह कोई पैसे मांगे तो मामले की जानकारी पुलिस को दें। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन नौकरी खोजने वालों को साइबर ठग लगातार निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए सावधानी बेहद जरूरी है। 

 

Created On :   18 Feb 2021 2:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story