रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन

Bhopal News: RNTU organised various events on the occasion of National Science Day
रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन
भोपाल रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय एवं विज्ञान प्रसार संचार केंद्र व मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (MPCST) के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विज्ञान के चर्चित प्रचारक और दिल्ली विश्विद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ प्रदीप मुखर्जी जी, विशिष्ट अतिथि डॉ के सी राधाकृष्णन, प्रदेश विज्ञान अधिकारी, लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) मप्र रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रति कुलपति डॉ संगीता जौहरी ने की। 

इस अवसर पर श्री मुखर्जी जी ने विज्ञान के प्रसार पर गत दशकों में भारत में हुए विकास पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने सर सी वी रामन की जीवन यात्रा के रोचक पहलुओं को बताते हुए भौतिकी विषय में रामन प्रभाव को बड़े ही रोचक ढंग से छात्रों को समझाया। मुखर्जी जी ने छात्रों से कहा हमेशा ये समझें हमें जो आता है वह बहुत थोड़ा सा ही है तो आपके आगे बढ़ने की संभावना और ललक कभी समाप्त नहीं होगी। वहीं श्री राधाकृष्णन जी ने अपने वक्तव्य में भारत में वैज्ञानिक परंपरा और विज्ञान की प्रायोगिकता की शिक्षा में भूमिका पर प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम में श्री मुखर्जी द्वारा लिखित वैज्ञानिक न्यूटन के मोनोग्राम तथा प्रसिद्ध विज्ञान पत्रिका इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिए का विमोचन किया गया। छात्रों को सर सी वी रामन जी के रामन प्रभाव पर केंद्रित विज्ञान फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर प्रो डॉ शुचि मोदी द्वारा संयोजित विज्ञान वाटिका में अतिथियों द्वारा औषधीय पौधों का पौधारोपण भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अधिष्ठाता डॉ पूर्वी भारद्वाज ने अपने स्वागत उद्बोधन में बताया कि किस तरह फिजिक्स हमारे जीवन का अभिन्न अंग है और कैसे विज्ञान हम सबको अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है। कार्यक्रम का संचालन श्री मोहन सगोरिया जी ने किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ प्रबल रॉय, निदेशक विज्ञान संचार केन्द्र आर एनटीयू ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विज्ञान विभाग की हेड डॉ ज्योति रावत, डॉ अंकित अग्रवाल, वरिष्ठ अध्यापिका डॉ प्रज्ञा श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं व शिक्षाकगण उपस्थित रहे।
 

Created On :   6 March 2023 5:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story