दैनिक भास्कर हिंदी: छोटे भाई को बचाने के प्रयास में बड़ा भाई भी डूबा, दोनों की मौत

May 10th, 2018

डिजिटल डेस्क छिन्दवाड़ा/परासिया। खेलते खेलते नाले वाली झिरिया में पानी पीने पहुंचा एक चार वर्षीय मासूम असावधानीवश झिरिया में गिर गया। पानी में गिरते ही बालक डूबने लगा जिसे बचाने के लिए उसके 6 वर्षीय भाई ने भी पानी में छलांग लगा दी। काफी कोशिश करने के बाद भी यह मासूम अपने भाई को बचाने में कामयाब नहीं हो पाया और दोनों सगे भाइयों की पानी में डूबने से मौत हो गई । 

खेल रहे थे सभी बच्चे 
प्राप्त जानकारी के अनुसार  घर के पास नाले वाली झिरिया में पानी पीने पहुंचे मासूम बच्चों को पता नहीं था, कि एक छोटी सी लापरवाही उनके के लिए कितना बड़ा खतरा बन जाएगी। झिरिया के अंदर झांकने के दौरान 4 वर्षीय शिवम अंदर गिरकर डूबने लगा। जिससे अन्य बच्चे डर गए, किन्तु उसका बड़ा भाई 6 वर्षीय शुभम उसे बचाने के लिए पहुंचा, किन्तु स्वयं को भी संभाल नहीं पाया। वहां मौजूद अन्य बच्चों ने दौड़कर अपने घर पर जाकर घटना के बारे में बताया। जबतक लोग झिरिया के पास पहुंचे तबतक काफी देर हो चुकी थी। दोनों मासूमों की झिरिया के पानी में डूबने से मौत हो गई। 

किसान के बेटे थे मृतक 
न्यूटन चिखली पुलिस चौकी अंतर्गत पंचायत पगारा में गुरूवार दोपहर 1 बजे के दर्मियान घटना घटित हुई। पगारा निवासी कृषि मजदूर त्रिभान शाह अपनी पत्नि और दो वर्षीय पुत्र शिवांष के साथ दोपहर में घर पर सो रहा था। उस दौरान उनका पुत्र शुभम और शिवाम घर पर खेल रहे थे। फिर मोहल्ले के हमउम्र बच्चों के साथ खेलते हुए घर से कुछ दूरी पर मौजूद झिरिया के पास कब पहुुंच गए? त्रिभान शाह को पता नहीं चला।

पड़ोसियों ने आकर बताया कि उनके दोनों बच्चें झिरिया में गिर गए, जिसे सुनकर उनके तले जमीन खिसक गई। मां बेसुध होकर जहां खड़ी थी, वहीं बैठ गई, वहीं पिता घटना स्थल की ओर बेतहासा भागते हुए पहुंचा। पड़ौसियों ने झिरिया के पानी से दोनों मासूमों को निकालकर बाहर निकाला और जांच उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परासिया भेजा, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।