दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार चुनाव: तेजस्वी ने सीएम नीतीश से पूछे ये 10 सवाल, बेरोजगारी-गरीबी-भुखमरी के मुद्दों पर साधा निशाना

September 7th, 2020

हाईलाइट

  • तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार से पूछे 10 सवाल
  • बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी के मुद्दे पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही सियासत भी तेज हो गई है। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के प्रमुख नीतीश कुमार ने आज सोमवार को अपनी पार्टी के लिए पहली वर्चुअल रैली कर चुनावी प्रचार का आगाज कर दिया है। इस वर्चुअल रैली से पहले विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री से 10 सवाल पूछकर निशाना साधा है।

बिहार बेरोजगारी का मुख्य केंद्र क्यों?
तेजस्वी चुनावी आहट को भांपते हुए इन दिनों नीतीश सरकार की लगातार आलोचना कर रहे हैं। तेजस्वी ने सोमवार सुबह एक बयान जारी कर मुख्यमंत्री नीतीश से 10 सवाल पूछे। तेजस्वी ने पूछा, बीते 15 साल के कार्यकाल में बिहार में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और पलायन क्यों बढ़ता गया। बिहार में बेरोजगारी दर 46.6 प्रतिशत सबसे अधिक क्यों है? बिहार बेरोजगारी का मुख्य केंद्र क्यों है?

तेजस्वी ने नीतीश पर कटाक्ष करते हुए कहा, नीतीश कुमार की 1 मार्च को गांधी मैदान की एक्चुअल रैली का हश्र पूरे देश ने देखा था। खैर वर्चुअल के बहाने हम उन्हें एक्चुअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा, आज की रैली में मुख्यमंत्री इन सवालों का जवाब जरूर देंगे।

बिहार साल दर साल क्यों पिछड़ता गया?
आरजेडी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने बिहार के पिछड़े रहने के कारणों पर भी सवाल करते हुए पूछा, नीति आयोग के सारे सूचकांकों पर बिहार साल दर साल क्यों पिछड़ता चला गया? नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सतत विकास सूचकांक में बिहार अंतिम पायदान पर कैसे पहुंचा? इसका दोषी कौन है?

नीतीश सरकार पर 58 घोटाले करने का आरोप
उन्होंने अपने प्रश्नों की फेहरिस्त में सरकार पर 58 घोटाले करने का आरोप लगाया है। उन्होंने इन सवालों के जरिए नीतीश पर निशाना साधते हुए सवालिया लहजे में कहा, आपके कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार क्यों बढ़ा? एनसीआरबी के अनुसार देश भर में दलितों पर सबसे ज्यादा अपराध बिहार में हुए।

शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर क्यों?
तेजस्वी ने कहा, केंद्र सरकार की सभी मानक संस्थाओं जैसे एनसीआरबी, नीति आयोग के अनुसार बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य और कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर क्यों है? उन्होंने मुख्यमंत्री पर जनादेश का अपमान करने का आरोप लगाते हुए पूछा, 2013, 2017 में बार-बार जनादेश का अपमान क्यों किया? व्यक्तिगत फायदे के सिवाय बिहार को क्या फायदा हुआ? इसकी विस्तृत जानकारी बिहार को दें।