खुले में फेंका जा रहा बायोमेडिकल वेस्ट, अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी

Biomedical waste being thrown open, notice issued to the hosital administration
खुले में फेंका जा रहा बायोमेडिकल वेस्ट, अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी
खुले में फेंका जा रहा बायोमेडिकल वेस्ट, अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी

डिजिटल डेस्क, शहडोल। तमाम कोशिशों के बाद भी जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। हॉस्पिटल में अभी भी बायो मेडिकल वेस्ट खुले में ही फेंका जा रहा है। अस्पताल परिसर में पीछे की तरफ रखाए गए कचरे के कंटेनर में रोजाना अस्पताल से निकलने वाला मेडिकल वेस्ट काली पॉलीथीन में भरकर फेंका जाता है। शुक्रवार को एक पॉलीथीन के फटने से पूरा कचरा फैल गया था। इसमें काफी मात्रा में इन्जेक्शन की खाली शीशियां, सिरिंज, बॉटल आदि भरा हुआ था।

इस कचरे के नगर पालिका की गाड़ी उठाकर ले जाती है और जहां सामान्य कचरा डंप किया जाता है, वहीं इसको भी फेंक दिया जाता है। सामान्य कचरे के साथ मिलकर यह कचरा न सिर्फ हवा को प्रदूषित करेगा, बल्कि उस क्षेत्र के जलस्रातों को भी जहरीला कर सकता है। अस्पताल से निकलने वाला मेडिकल वेस्ट काली पॉलीथीन में भरकर फेंका जाता है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर पालिका सीएमओ ने अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी करने की बात कही है।

उनका कहना था कि सामान्य कचरे के साथ बायोमेडिकल वेस्ट को फेंकना गंभीर लापरवाही है। कचरे का यह कंटेनर पहले सुलभ शौचालय के बाहर रखा था। इसके बाद कंटेनर को अस्पताल के पीछे की तरफ रख दिया गया है, लेकिन अभी भी इसमें सामान्य कचरे के साथ-साथ बायो मेडिकल वेस्ट भी फेंका जाता है।

इनका कहना है
कंटेनर में बायो मेडिकल वेस्ट फेंका जाना गंभीर लापरवाही है। कचरे का यह कंटेनर पहले सुलभ शौचालय के बाहर रखा था। मैं इसे दिखवाता हूं और आगे से इस तरह की गलती न करने की हिदायत देता हूं।
उमेश नामदेव, सिविल सर्जन

सामान्य कचरे में बायो मेडिकल वेस्ट फेंका जा रहा है। इसको लेकर अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। इसमें उनसे कहा गया है कि बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल तय एजेंसी के माध्यम से ही कराया जाए।
अमित तिवारी, सीएमओ

 

Created On :   25 Aug 2018 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story